समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

BiharNEWS

बंगाल की खाड़ी से उठा तूफान बिहार में भी दिखाएगा असर, बारिश से बढ़ेगी ठंड

बंगाल के खाड़ी में उठा तूफान धीरे धीरे उत्तर पूर्व की ओर बढ़ रहा है। वर्तमान में तूफान से अंडमान सागर का इलाका प्रभावित है। अंडमान सागर से तूफान धीरे-धीरे उड़ीसा एवं बंगाल की ओर बढ़ रहा है, लेकिन उसे 25 अक्टूबर तक बांग्लादेश की ओर जाने की उम्मीद जताई जा रही है। इसका असर बिहार पर भी पड़ेगा।

दीपावली के बाद हो सकती है बारिश 

बिहार का आकाश सोमवार यानी दीपावली के दिन साफ रहने की उम्मीद है। दीपावली के बाद तूफान का आंशिक असर प्रदेश के पूर्वी भाग पर पड़ सकता है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार का कहना है कि अंडमान सागर से बना कम दबाव का क्षेत्र धीरे-धीरे तूफान का रूप लेते जा रहा है। बंगाल की खाड़ी में पहुंचने पर वह और गंभीर हो जाएगा।

IMG 20220723 WA0098

प्रदूषण की समस्‍या होने लगी विकराल

बिहार में मौसम सामान्‍य होते ही वायु प्रदूषण की समस्‍या विकराल होने लगी है। वातावरण में जैसे-जैसे नमी बढ़ रही है, वायु की स्थिति बदतर होती जा रही है। खासकर प्रदेश की हवा में धूलकण की मात्रा लगातार बढ़ रही है। इससे सांस के मरीजों को परेशानी बढ़ रही है। वातावरण में धुंध और कोहरा बढऩे से एलर्जी की समस्या भी बढ़ रही है।

IMG 20221021 WA0082

पटना, मुजफ्फरपुर और समस्‍तीपुर में ज्‍यादा खराब हवा 

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के अध्यक्ष डा.अशोक कुमार घोष का कहना है कि पटना समेत बिहार के लगभग सभी बड़े शहरों की हवा खराब हो रही है। शनिवार की सुबह से ही वातावरण में धुंध बढ़नी शुरू हो गई थी। शाम तक वायु की गुणवत्‍ता गिरती चली गई। शाम में पटना के अलावा मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर की स्थिति खतरनाक स्तर तक पहुंच गई।

JPCS3 01

प्रदूषण से बढ़ रही एलर्जी की समस्या 

पीएमसीएच के वरिष्ठ चिकित्सक डा.अशोक कुमार का कहना है कि वातावरण में बढ़ रहे प्रदूषण से लोगों को एलर्जी की समस्या बढ़ती जा रही है। सांस के मरीजों में यह समस्या काफी गंभीर होती जा रही है। एलर्जी के कारण लोगों को सिर दर्द, तनाव, बेचैनी सहित अन्य समस्याएं भी गंभीर होती जा रही है। ऐसे में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति काफी सावधान रहने की जरूरत है। नियमित व्यायाम एवं दवाओं के सेवन से मरीज को बहुतहद तक राहत दी जा सकती है।

1 840x760 1

मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान 

मौसम विज्ञान विभाग के पटना केंद्र के अनुसार, बिहार में 26 अक्‍टूबर तक मौसम शुष्‍क बना रहेगा। इस दौरान बारिश के आसार आम तौर पर नहीं हैं। केवल 25 अक्‍टूबर को उत्‍तर- पूर्व और दक्षिण- पूर्व के जिलों में कुछ स्‍थानों पर हल्‍की बारिश हो सकती है। बिहार में सुबह-शाम और रात को ठंड का अहसास अब शुरू हो गया है।

IMG 20211012 WA0017

दीपावली तक साफ रहेगा मौसम 

बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान के कारण उड़ीसा एवं पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। बिहार में झारखंड और पश्चिम बंगाल से लगते इलाके में इसका असर दिख सकता है। हालांक‍ि दीपावली तक बिहार में मौसम शुष्क रहेगा। फिलहाल बिहार में 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पूर्वी हवा का प्रवाह जारी है।

IMG 20221021 WA0064 01IMG 20221017 WA0000 01Banner 03 01IMG 20220915 WA0001IMG 20220331 WA0074