समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

BiharNEWS

‘बिहार में जातिगत सर्वे पर तबतक रोक नहीं लगाएंगे, जबतक कि…’, सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि वह बिहार में जाति सर्वेक्षण प्रक्रिया पर तब तक रोक नहीं लगाएगा जब तक कि उनके खिलाफ प्रथम दृष्टया कोई मामला नहीं बन जाता। दरअसल, बिहार सरकार को सर्वेक्षण की अनुमति देने के पटना हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली कई याचिकाएं दी गईं थी। शीर्ष अदालत ने उनकी सुनवाई करते हुए उक्त टिप्पणी की। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता को इस मुद्दे पर सात दिनों के भीतर अपना जवाब दाखिल करने की भी अनुमति दी, क्योंकि उन्होंने कहा था कि सर्वेक्षण के कुछ परिणाम हो सकते हैं।

वहीं, तुषार मेहता ने कहा कि हम इस तरह या उस तरह के चक्कर में नहीं हैं। लेकिन इस अभ्यास के कुछ परिणाम हो सकते हैं और इसलिए हम अपना जवाब दाखिल करना चाहेंगे। लेकिन मेहता ने इस विवादास्पद अभ्यास के संभावित परिणामों के बारे में विस्तार से नहीं बताया। इसके बाद न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और एसवीएन भट्टी की पीठ ने मेहता के अनुरोध पर कार्यवाही स्थगित कर दी। दरअसल, यह पीठ उच्च न्यायालय के एक अगस्त के फैसले को चुनौती देने वाले विभिन्न गैर सरकारी संगठनों और व्यक्तियों द्वारा दायर याचिकाओं की सुनवाई कर रही है।

IMG 20220723 WA0098

याचिकाकर्ताओं में से एक की ओर से पेश वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने अदालत से राज्य सरकार को डेटा प्रकाशित करने से रोकने का निर्देश देने की मांग की। इस पर पीठ ने कहा कि आप देख रहे हैं दो चीजें हैं। एक डेटा का संग्रह है, जिसका काम खत्म हो गया है। दूसरा डेटा का विश्लेषण है, जो सर्वेक्षण के दौरान एकत्र किया गया है। दूसरा भाग अधिक कठिन और समस्या ग्रस्त है। जब तक आप (याचिकाकर्ता) प्रथम दृष्टया मामला बनाने में सक्षम नहीं हो जाते, हम कुछ भी रोकने नहीं जा रहे हैं। इसमें कहा गया है कि बिहार सरकार ने पिछली सुनवाई के दौरान आश्वासन दिया था कि वह डेटा प्रकाशित नहीं करने जा रही है।

15 August1 page 0001 1IMG 20230604 105636 460

जब रोहतगी ने बिहार सरकार को रोक लगाने का आदेश देने पर जोर दिया। इस पर पीठ ने कहा कि राज्य के पक्ष में पहले ही फैसला आ चुका है। यह इतना आसान नहीं है। जब तक प्रथम दृष्टया मामला नहीं बनता, हम इस पर रोक नहीं लगाने वाले हैं।

बिहार सरकार की ओर से पेश वरिष्ठ वकील श्याम दीवान ने दलील दी कि आदेश में कुछ भी दर्ज नहीं किया जाना चाहिए। साथ ही राज्य पर कोई रोक नहीं होनी चाहिए।

IMG 20230818 WA0018 02

पीठ ने कहा कि मामले को आगे की दलीलें सुनने के लिए आज सूचीबद्ध किया गया था। हम शुक्रवार को वरिष्ठ वकील सीएस वैद्यनाथन को लगभग 20 मिनट तक सुन चुके हैं। साथ ही सॉलिसिटर जनरल मेहता द्वारा केंद्र का जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगने के बाद मामले को 28 अगस्त को फिर से शुरू करने के लिए सूचीबद्ध किया गया।

IMG 20230728 WA0094 01

18 अगस्त को शीर्ष अदालत ने पूछा था कि अगर किसी व्यक्ति ने जाति सर्वेक्षण के दौरान जाति या उप-जाति का विवरण प्रदान किया तो इसमें क्या नुकसान है, जबकि किसी व्यक्ति का डेटा राज्य द्वारा प्रकाशित नहीं किया जा रहा था। सर्वेक्षण को चुनौती देने वाले एनजीओ ‘यूथ फॉर इक्वेलिटी’ की ओर से पेश हुए वैद्यनाथन ने कहा था कि यह अभ्यास लोगों की निजता के अधिकार का उल्लंघन है।

IMG 20230701 WA0080

बिहार सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि जाति सर्वेक्षण छह अगस्त को पूरा हो गया था। वहीं, एकत्रित डेटा 12 अगस्त तक अपलोड किया गया था। सर्वेक्षण के दौरान एकत्र किए गए डेटा को BIJAGA (बिहार जाति आधार गणना) ऐप पर अपलोड किया गया है। इसने कहा था कि डेटा तक केवल सरकारी विभाग ही पहुंच सकते हैं। शीर्ष अदालत ने सात अगस्त को जाति सर्वेक्षण को हरी झंडी देने के पटना उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

IMG 20230324 WA0187 01

गैर सरकारी संगठनों ‘यूथ फॉर इक्वेलिटी’ और ‘एक सोच एक प्रयास’ द्वारा दायर याचिकाओं के अलावा, एक और याचिका नालंदा निवासी अखिलेश कुमार ने दायर की है। उन्होंने तर्क दिया है कि इस अभ्यास के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना संवैधानिक जनादेश के खिलाफ है। कुछ अन्य याचिकाएं भी हैं। कुमार की याचिका में कहा गया है कि संवैधानिक जनादेश के संदर्भ में, केवल केंद्र सरकार ही अकेले जनगणना करने का अधिकार रखती है।

IMG 20230620 WA0060

वकील बरुण कुमार सिन्हा के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया है कि बिहार सरकार द्वारा ‘जनगणना’ आयोजित करने की पूरी कवायद बिना अधिकार और विधायी क्षमता के है, और दुर्भावनापूर्ण है। पहले हाई कोर्ट ने अपने 101 पन्नों के फैसले में कहा था कि हम राज्य की कार्रवाई को पूरी तरह से वैध पाते हैं। यह न्याय के साथ विकास प्रदान करने के वैध उद्देश्य के साथ उचित क्षमता के साथ शुरू की गई है।

IMG 20230416 WA0006 01