समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

BiharNEWS

बिहार में कमजोर पड़ा मानसून, इन इलाकों में हल्की बारिश व वज्रपात के आसार; 28 जून तक सताएगी गर्मी

बिहार के दक्षिण-पश्चिम भाग के कैमूर जिला के कुछ भागों को छोड़कर राज्य के शेष भागों में शनिवार तक मानसून पहुंच गया। लेकिन इसकी गतिविधि कमजोर रहने के कारण राज्य में मानसून की बारिश न के बराबर हो रही है। इस बीच राज्य के कुछ इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे के बारिश के आसार हैं। वहां वज्रपात और मेघ गर्जन की संभावना भी जताई हैं। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कुछ दिनों तक तेज बारिश नहीं होगी।

राज्य  के कुछ जगहों पर ही मानसून के कारण मेघ गर्जन और आंधी के साथ थोड़ी बहुत मध्यम स्तर की बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकतर भागों में अगले कुछ दिनों के दौरान मानसून में होने वाली झमाझम बारिश के आसार नहीं हैं। जबकि बिहार के पश्चिमी भाग में स्थित उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है।

IMG 20221030 WA0023

दरअसल, पंजाब से एक टर्फ रेखा आ रही थी, पर वह यूपी में ही रुक गई है। अगर यह बिहार में प्रवेश कर जाती है, तो यहां भी बारिश होगी। बिहार में जून में शनिवार तक सामान्य से 75 कम बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार 24 जून तक 109 मिली मीटर बारिश होनी चाहिए थी, 26.9 मिलीमीटर ही हुई है। बिहार में 12 जून को मानसून प्रवेश किया था। लेकिन बंगाल की खाड़ी से मिलने वाले नमी में कमी आने के कारण यह 7 दिनों तक रुका रहा।

IMG 20230522 WA0020IMG 20230604 105636 460

इसके बाद 21 जून को भागलपुर और बांका जिला के कुछ क्षेत्रों में मॉनसून आगे बढ़ा। 22 जून को उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में इसका प्रसार हुआ और 23 जून को राज्य के अधिकतर हिस्सों में मानसून पहुंच गया। वहीं, 24 जून को कैमूर के कुछ भागों को छोड़कर संपूर्ण राज्य में मानसून पहुंच गया।

पटना के अधिकतम तापमान में वृद्धि

पटना के अधिकतम तापमान में शनिवार को 1 डिग्री सेल्सियस का वृद्धि दर्ज किया गया है। पटना का अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग ने बताया कि पटना में मानसून के बारिश होने के अभी कोई आसार नहीं दिख रहा है। लेकिन जून के आखिरी सप्ताह में एक-दो जगहों पर हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं शनिवार को पटना के फतुहा में 2.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

IMG 20230606 WA0083

पश्चिम चंपारण में ठनका से दो किसानों की मौत

बगहा-2 के नौरंगिया थाना क्षेत्र की महुअवा कटहरवा पंचायत के अमहट के ध्रुप साह (55) व मटियरिया गांव के वासुदेव महतो (54) की ठनका के चपेट में आने से मौत हो गई। वासुदेव की पत्नी सुनैना देवी (48), बेटी नगमा कुमारी (13) व नीलम कुमारी (11) ठनक की चपेट में आने से जख्मी हो गईं। आसपास काम कर रहे लोगों ने उन्हें घायलों को हरनाटांड़ के निजी क्लीनिक भर्ती कराया। यहां उनका इलाज चल रहा है। मुखिया अरविंद राम ने दोनों किसानों की मौत ठनका गिरने से होने की पुष्टि की है।

Sanjivani Hospital New Flex 2023 Bittu G

ठनका गिरने से एक ही परिवार के चार लोग झुलसे 

पश्चिम चंपारण के भगवानपुर थाना क्षेत्र के जैतपुर कला पंचायत के बेलडी चौक के पास स्थित एक ही परिवार के चार लोग ठनका गिरने से झूलस गये। सभी लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार किया। इसके बाद बेहतर इलाज के लिए तीन लोगों को सदर अस्पताल रेफर कर दिया। चिकित्सक डॉ. मंजर हुसैन ने बताया कि आकाशीय बिजली से झुलसने वालों में मुन्नी, रीता देवी, प्रियांश को बेहतर इलाज के लिए रेफर कर दिया गया जबकि इंदिरा देवी का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है।

IMG 20230324 WA0187 01

गर्मी के कारण 28 तक पटना के सभी स्कूल बंद रहेंगे

गर्मी और दोपहर में उमस को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने पटना जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 28 जून तक बंद करने का आदेश दिया है।  इससे पहले जिलाधिकारी ने 24 जून तक स्कूल बंद करने का आदेश दिया था, लेकिन मौसम में अपेक्षित सुधार नहीं होने के कारण अब 28 जून तक स्कूल बंद रहेंगे। इस आदेश के दायरे में कक्षा एक से12वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल आएंगे। जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि दोपहर में गर्मी और उमस अधिक रह रही है, जिससे बच्चों के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। इसलिए सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र को बंद करने को कहा गया है।

IMG 20230620 WA0060IMG 20230416 WA0006 01