समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

BiharNEWS

बिहार: स्कूल के दूसरे तल्ला को बना दिया BAR: शराबियों के लिए लगा था बिस्तर; शराब, सिगरेट, माचिस बरामद

जिस राज्य में शराबबंदी हो और राज्य के अधिकारियों ने शराबबंदी को सफल बनाने को लेकर जहां कई कठोर नियम बनाए हों, उसी राज्य में सरकार के कर्मी और सरकारी भवन में मयखाना खोल दिया जाय तो समझा जा सकता है कि शराबबंदी को सफल बनाने में सरकारी कर्मचारी कितने संकल्पित हैं. बिहार के दरभंगा से ऐसा ही एक मामला आया है जहां के सरकारी स्कूल को मयखाना बना दिया गया था. इस स्कूल के एक तल्ले पर जहां बच्चे पढ़ते थे तो दूसरे तल्ले पर शराबियों के पीने और सोने की व्यवस्था थी. जांच हुई तो मामला सामने आया है स्कूल परिसर में ही शराब पीते दो लोगों को गिरफ्तार किया गया.

खास बात ये है कि मयखाना बने इस स्कूल में केवल शराब ही नहीं बल्कि बिस्तर का भी इंतजाम था. साथ में कमरे में शराब, सिगरेट, माचिस, सब बरामद किया गया. देखने से ऐसा लग रहा था कि इसे पूरा मयखाना बना दिया गया हो. खाने पीने और फिर आराम करने की भी पूर्ण व्यवस्था स्कूल के दो मंजिला भवन के ऊपरी तले पर किया गया था और नीचे क्लास चलाया जा रहा था. मामला का खुलासा होता भी नहीं अगर औचक निरीक्षण में वरीय उपसमाहर्ता पुष्पित झा मनीगाछी प्रखंड के प्राथमिक स्कूल मकराना मुसहरी टोला नहीं पहुंचतीं.

IMG 20221030 WA0023

स्कूल में अचानक से पहुंचने के बाद उन्होंने स्कूली छात्राओं से बात की और इसके बाद स्कूल के भवन का निरीक्षण किया. इस दौरान दो कमरे में ही सभी क्लास संचालित होते देख उपसमाहर्ता पुष्पित झा ने पूछा कि दो मंजिला भवन है जब ऊपर कमरे है तो ऊपर क्यों नही बच्चे पढ़ते है. जब वो दूसरे मंजिल पर पहुंची और एक कमरा बंद दिखा जिसे खोलने को कहा लेकिन स्कूल की प्रधानाध्यापिका साजदा खातून आनाकानी करती दिखी तो अधिकारियों ने सख्ती कर कमरा खुलवाया जिसके बाद अंदर जो दिखा हैरान करने वाला था.

IMG 20220728 WA0089

दो व्यक्ति अंदर थे और शराब के साथ. इस दौरान बिस्तर और नशा का अन्य सामग्री देख अधिकारी भौंचक रह गई. पूछताछ में ये पता चला कि प्रधानाध्यापिका साजदा खातून और उसके पति मोहम्मद मुख्तार दोनों के संरक्षण में स्कूल में शराब का कारोबार चलता है. दोनों पकड़े गए लोगों को शराब पीने के लिए कमरा दिया जाता है.

Banner 03 01

कहा जाता है कि क्लास रूम में शराबियों को भेजकर बाहर से ताला लगा दिया जाता है और चाबी वो खुद अपने पास रखती थीं. उपसमाहर्ता पुष्पित झा ने निरीक्षण के बाद बीईओ को प्रधानाध्यापक की करतूत से अवगत करवाया, जिसके बाद पूरे मामले को संज्ञान में लेते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह ने निलंबित कर दिया है और बीईओ को 24 घंटे के अंदर विभागीय और विधि सम्मत कार्रवाई कर जानकारी देने का निर्देश दिया है.

IMG 20221115 WA0005 01IMG 20221017 WA0000 01JPCS3 01IMG 20211012 WA00171 840x760 1IMG 20220915 WA0001Post 183