समस्तीपुर में होल सेल खाद व्यवसायी की मनमानी के खिलाफ खुदरा खाद व्यवसायियों ने की बैठक

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े 

समस्तीपुर :- बिहार के किसान पहले ही सुखाड़ और खाद की किल्लत से जूझ रहे हैं। वहीं आने वाले समय में खाद को लेकर उनकी मुश्किलें और भी बढ़ने वाली है। खाद के होल सेल व्यवसायियों की मनमानी को लेकर खुदरा व्यवसायियों ने व्यवसायी छोड़ने की चेतावनी दी है।

शनिवार को खाद व्यवसाय से जुड़े खुदरा व्यवसायियों की एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें काफी संख्या में खुदरा व्यवसायी शामिल हुए। खाद व्यवसायियों का आरोप है कि खाद को लेकर सरकार के जीरो टॉलरेंस नीति के कारण खुदरा व्यवसायी प्रभावित हो रहे है।

व्यवसायों का कहना है कि होल सेल खाद व्यवसायों के द्वारा निर्धारित दर से अधिक मूल्य पर खाद उपलब्ध कराया जाता है, जबकि खुदरा व्यवसायियों के उपर निर्धारित दर पर खाद किसानों को उपलब्ध कराने का दबाब होता है। ऐसे में व्यवसाय कर पाना मुमकिन नहीं है।

खुदरा व्यवसायी का आरोप है की यूरिया 266 रुपये में उपलब्ध करना है जबकि उन्हें होल सेल में 290 रूपये में दिया जाता है, डीएपी 1350 रूपये में उपलब्ध कराना है जबकि उन्हें 1550 रूपये में दिया जाता है। इसी तरह अन्य उर्वरकों मे3 भी तय कीमत से अधिक कीमत ली जाती है। जबकि उन्हें उचित मूल्य का बिल दिया जाता है।

इसको लेकर पूर्व में भी मौखिक रूप से जिला कृषि पदाधिकारी से शिकायत की गई थी। बाबजूद इस पर कोई ठोस पहल नहीं की गई है। खुदरा खाद व्यापारियों का का कहना है कि इस बैठक के बाद उनके द्वारा इस समस्या को लेकर लिखित रूप से जिला कृषि पदाधिकारी और जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा जाएगा। अगर जल्द ही उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो आगे वह चरणबद्ध आंदोलन करेंगे।

ProductMarketingAdMaker 14102019 082310

Advertise your business with samastipur town