समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

BiharNEWS

एनआइए का बिहार सहित 5 राज्यों में छापा, कटिहार में एक युवक से की छह घंटे तक पूछताछ

एनआइए की टीम ने पीएफआइए से जुड़े मामले में बिहार समेत 5 राज्यों छापेमारी की.रविवार को बिहार में कटिहार जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के मुंगरा फाटक मोहल्ले में सुबह 4 बजे लोगों के उठने से पहले एनआइए की टीम गुलजार नामक एक युवक के घर में दबिश दी. टीम ने स्थानीय पुलिस की मदद से छापेमारी करके गुलजार को हिरासत में लिया और उसे लेकर स्थानीय महिला थाना पहुंची. जहां उससे 6 घंटे तक पूछताछ की गयी. वे बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने का काम करता है.

पांच राज्यों के 14 जिलों के 20 स्थानों पर छापेमारी

एनआइए की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि एनआइए की टीम ने पीएफआइ से जुड़े बिहार, कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल और पश्चिम बंगाल के 14 जिलों के 20 स्थानों पर छापेमारी की गयी है.इससे पहले एनआइए ने मोतिहारी में जिला पुलिस की मदद से पूर्वी चंपारण के चकिया में छापेमारी कर पीएफआइ से जुड़े दो लोगों को गिरफ्तार किया था.एनआइए ने कहा कि देश की शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने की प्रतिबंधित संगठन की साजिश का पर्दाफाश करने के उद्देश्य से की गई छापेमारी के दौरान कई आपत्तिजनक डिजिटल उपकरणों के साथ-साथ दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं.

IMG 20220723 WA0098

हैदराबाद से आयी एनआइए की टीम ने कटिहार पुलिस के सहयोग से गुलजार के घर पहुंची. इस दौरान गुलजार के साथ ही उसके घर और कॉलोनी में रहने वाले अधिकांश लोग सो रहे थे. एनआइए के दो अधिकारी ने कटिहार पुलिस की मदद से गुलजार को हिरासत में लेकर महिला थाने ले आये. जहां उनसे पूछताछ की जाती रही है. वहीं, एक टीम जबकि गुलजार के घर की लगभग 2 घंटे तलाशी लेती रही. महिला थाने में एनआइए के अधिकारी गुलजार से 40 बिंदुओं पर 6 घंटे तक पूछताछ की.

IMG 20230522 WA0020IMG 20230604 105636 460

पीएफआइ एजेंट मास्टर ट्रेनर कर रहे हैं हथियार प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

एनआइए के अनुसार,पीएफआइ अपने कैडरों को हथियारों, रॉड, तलवार और चाकूओं के इस्तेमाल का प्रशिक्षण दे रहा है. यह प्रतिबंधित संस्था वर्ष 2047 तक भारत में एक इस्लामी खलीफा स्थापित करने के लिए एक सेना तैयार करने की काम कर रही है. एनआईए को संदेह है कि मध्य स्तर के कई पीएफआइ एजेंट मास्टर ट्रेनर के रूप में काम कर रहे हैं जो देश के विभिन्न राज्यों में हथियार प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर रहे हैं. एनआइए ने इसके खिलाफ देशव्यापी अभियान चला रही है. इस क्रम में मार्च 2023 में 19 के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया. वहीं, अप्रैल 2023 में पूरक आरोप दायर किया गया है.

Sanjivani Hospital New Flex 2023 Bittu G

इधर, सूत्रों की बात करें तो छापेमारी में युवक के पास से दो सिम कार्ड, मोबाइल और कई दस्तावेजों को एनआईए ने बरामद किया है. एनआईए की टीम ने युवक को हिरासत में लेकर महिला थाने में छह घंटे तक पूछताछ की. लंबी पूछताछ के बाद एनआईए ने फिलहाल युवक को छोड़ दिया है. तीन सदस्यीय एनआईए की टीम ने जाते वक्त बताया है कि ऑफिशियल फॉर्मेलिटीज को लेकर टीम कटिहार पहुंची थी. हालांकि इस छापेमारी में अभी एनआईए की टीम ने किसी की गिरफ्तारी नहीं की है, लेकिन एनआईए की छापेमारी के बाद पूरे इलाके में सनसनी जरूर मच गई है.

IMG 20230701 WA0080

पूर्णिया जिले में पीएफआई के दफ्तर में हुई थी छापेमारी

बीते साल सितंबर महीने में एनआईए ने कटिहार से सटे सीमांचल के पूर्णिया जिले में पीएफआई के दफ्तर में छापेमारी की थी. छापेमारी की ये कार्रवाई आधी रात के बाद की गई थी. केंद्रीय सुरक्षा बलों की मौजूदगी में की गई इस कार्रवाई में एनआईए की टीम कई अहम दस्तावेज अपने साथ ले गई थी. पीएफआई का ये कार्यालय शहर के राजाबाड़ी इलाके में बना था जिसके बारे में कई लोगों को जानकारी तक नहीं थी. ये कार्रवाई गृह मंत्री अमित शाह के 23 और 25 सितंबर को पूर्णिया दौरे से ठीक पहले की गई थी.

IMG 20230324 WA0187 01IMG 20230620 WA0060IMG 20230416 WA0006 01