समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

BiharNEWS

अब बिहार सरकार खुद करेगी कुलपतियों की नियुक्ति, इतिहास में पहली दफे सरकार का फैसला, राज्यपाल से आर-पार की तैयारी

IMG 20221030 WA0023

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े 

केंद्र सरकार से सियासी लड़ाई लड़ रहे नीतीश कुमार ने क्या अब राजभवन से आर-पार करने की तैयारी कर ली है. संकेत तो ऐसे ही मिल रहे हैं. बिहार के इतिहास में पहली दफे बिहार सरकार ने विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति के लिए खुद आवेदन मांग लिया है. बड़ी बात ये है कि राजभवन ने पहले ही कुलपतियों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाल रखा है. लेकिन बिहार सरकार ने राज्यपाल को किनारे लगा कर खुद नियुक्ति का विज्ञापन निकाल दिया है. बता दें कि राज्यपाल ही बिहार के विश्वविद्यालयों के चांसलर यानि कुलाधिपति होते हैं. कुलपतियों की नियुक्ति राज्यपाल ही करते हैं.

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने सूबे के सात विश्वविद्यालयों पटना यूनिवर्सिटी, जयप्रकाश यूनिवर्सिटी छपरा, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर, एलएन मिथिला यूनिवर्सिटी, दरभंगा, संस्कृत विश्वविद्यालय, दरभंगा, बीएनमंडल यूनिवर्सिटी, मधेपुरा और आर्यभट्ट यूनिवर्सिटी पटना के कुलपति पद पर नियुक्ति लिए आवेदन मांगे हैं. शिक्षा विभाग ने कुलपति पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 13 सितंबर तय की है. आवेदकों से ऑफ लाइन और ऑन लाइन दोनों तरह से आवेदन मांगे गये हैं.

15 August1 page 0001 1

IMG 20230604 105636 460

इतिहास में पहला वाकया

बिहार के इतिहास में ये पहला वाकया है जब राजभवन को नकार कर बिहार सरकार ने कुलपतियों की नियुक्ति के लिए खुद आवेदन मांगा है. शिक्षा विभाग ने इन विश्वविद्यालयों के कुलपति पद के लिए विज्ञापन जारी कर कर कहा है कि आवेदक शिक्षा विभाग के वेबसाइट पर ऑन लाइन या सचिवालय के विकास भवन स्थित शिक्षा सचिव के कार्यालय में ऑफ लाइन आवेदन कर सकते हैं. शिक्षा विभाग ने कहा है कि कुलपतियों की नियक्ति सर्च कमेटी के जरिये की जायेगी. आवेदकों के लिए जरूरी अहर्ता भी तय की गयी है. उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए की जायेगी. आवेदक की उम्र 67 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए. आवेदक को कम से कम दस साल प्रोफेसर पद पर अध्यापन का अनुभव जरूरी होना चाहिए. इसके अलावा रिसर्च के क्षेत्र में योगदान सहित अन्य अहर्ताएं मांगी गयी हैं.

IMG 20230728 WA0094 01

राजभवन ने पहले ही निकाला है विज्ञापन 

सबसे बड़ी बात ये है कि राजभवन ने कुलपतियों की नियुक्ति के लिए पहले ही विज्ञापन जारी रखा है. राजभवन ने दो से चार अगस्त तक अखबारों में पटना विवि, केएसडी संस्कृत विवि दरभंगा, जय प्रकाश विवि छपरा, बीआरए बिहार विवि मुजफ्फरपुर, एलएन मिथिला विवि दरभंगा, बीएनमंडल विवि मधेपुरा और आर्यभट्ट विवि के कुलपति पद के लिए विज्ञापन जारी किया था. इन पदों के लिए आवेदन भरे जाने की अंतिम तिथि 24 से 27 अगस्त तक निर्धारित की गयी है.

IMG 20230701 WA0080

राज्यपाल को सबक सिखाना चाहते हैं नीतीश! 

बता दें कि विश्वविद्यालयों को लेकर राजभवन औऱ बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के बीच पहले ही टकराव चल रहा है. बिहार के शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव केके पाठक ने यूनिवर्सिटी के कुलपति और प्रति कुलपति का वेतन रोकने का आदेश दिया था. इसके बाद राजभवन ने सरकार को कड़ा पत्र लिखा था. राजभवन ने साफ कहा था कि यूनिवर्सिटी के संबंध में कोई भी फैसला लेने का अधिकार सिर्फ कुलाधिपति यानि राज्यपाल को है. लिहाजा शिक्षा विभाग कोई हस्तक्षेप नहीं करे. लेकिन शिक्षा विभाग ने राजभवन को जवाबी पत्र लिख कर राज्यपाल का आदेश मानने से इंकार कर दिया है.

IMG 20230324 WA0187 01

राजभवन से टकराव के बीच अब बिहार सरकार ने ऐसा कदम उठाया है जैसा पहले कभी नहीं हुआ था. हालांकि बिहार में कुलपतियों की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहले ही फैसला सुना चुका है. उस फैसले के मुताबिक कुलपतियों की नियुक्ति राज्यपाल ही करेंगे. लेकिन उन्हें उससे पहले कुलपतियों की नियुक्ति के लिए सर्च कमेटी का गठन करना होगा. सर्च कमेटी की सिफारिश के बाद सरकार के साथ विचार विमर्श कर राज्यपाल को कुलपति की नियुक्ति करनी है. लेकिन अब शिक्षा विभाग ने खुद ही कुलपति की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाल दिया है.

IMG 20230818 WA0018 02

IMG 20230620 WA0060

IMG 20230416 WA0006 01

20201015 075150