समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

SamastipurNEWS

समस्तीपुर : नाबार्ड के उप महाप्रबंधक ने ‘मिथिला ग्राम नाबार्ड रुलर मार्ट’ का किया निरीक्षण

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े 

समस्तीपुर :- राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड), बिहार क्षेत्रीय कार्यालय, पटना के उप महाप्रबंधक सतपाल आजाद ने समस्तीपुर जिले के एक दिवसीय दौरे के दौरान सरायरंजन गढ़मा पैक्स, रुरल हाट तथा जिला मुख्यालय में अवस्थित मिथिला ग्राम नाबार्ड रुलर मार्ट का निरीक्षण किया। डीजीएम श्री आजाद ने मिथिला पेंटिंग कलाकारों एवं समूह के सदस्यों से रू-ब-रू होते हुए कलाकारों एवं मार्ट की सराहना की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

तत्पश्चात परतापुर स्वयं सहायता समूह भवन के सभागार में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर औसेफा गोटरी किसान उत्पादक संगठन के सहयोग से नाबार्ड द्वारा आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन डीजीएम श्री आजाद ने दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि महिलाएं जननी है, ये गुण पुरुषों में नहीं है। इसलिए महिलाओं का हमेशा सम्मान होना चाहिए। महिलाओं को पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहिए तथा अपने कौशल को विकसित करने में निवेश करना चाहिए।

डीडीएम नाबार्ड अभिनव कृष्ण ने महिलाओं की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह पुरे सप्ताह महिला दिवस मनाया जाएगा। डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के सहायक प्राध्यापक डॉ. नीलम कुमारी ने मोटा अनाज का उत्पादन, उससे बनने वाले उत्पाद एवं लाभ के बारे विस्तार से बताया। कृषि विज्ञान केन्द्र के ई. विनीता कश्यप ने महिलाओं के लिए स्वरोजगार अपनाकर आत्मनिर्भर बनने की विस्तृत जानकारी दी।

मिथिला पेंटिंग कलाकार मधु ठाकुर ने अपने संघर्ष की कहानी से लोगों को भाव-विभोर कर दिया। कार्यक्रम का संचालन औसेफा के निदेशक देव कुमार ने किया। डीजीएम श्री आजाद ने डॉ. नीलम कुमारी, ई. विनीता कश्यप, मधु ठाकुर को मिथिला पेंटिंग देकर सम्मानित किया। मौके पर औसेफा के परियोजना प्रबंधक प्रेरणा कुमारी, कोर्डिनेटर सोनू कुमार, बुककिपर शिवनाथ महतो, एफपीओ के निदेशक सोनी कुमारी, चंचला देवी, नगीना देवी, विवेक कुमार एवं सैकड़ों महिलाएं मौजूद थी।

ProductMarketingAdMaker 14102019 082310

20201015 075150