समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

SamastipurNEWS

शिक्षक के सेवानिवृत्ति पर विदाई सह सम्मान समारोह आयोजित

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े 

समस्तीपुर : शहर के मोडेल इंटर विद्यालय के प्रधानाध्यापक एहेतशाम सदरी व प्लस टू शिक्षक प्रभात कुमार की सेवानिवृत्ति पर मंगलवार को विद्यालय परिवार द्वारा सम्मान सह विदाई समारोह का आयोजन किया गया. मौके पर सेवानिवृत्त शिक्षकों को चादर व पाग पहनाकर सम्मानित किया गया. समारोह को संबोधित करते हुए बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रमंडलीय उपाध्यक्ष रणजीत कुमार ने कहा कि नौकरी में एक तय समय सीमा के अंदर सेवानिवृत्त होना सुनिश्चित है.

इन शिक्षकों ने अपने कार्यकाल के दौरान शिक्षा को एक नई ऊंचाई दी है. बच्चों के प्रति उनका लगाव समय पालन तथा अनुशासन के साथ-साथ शिक्षण व्यवस्था में इनके द्वारा किए गए सुधार को भुलाया नहीं जा सकता. इनका यह आचरण अन्य शिक्षकों के लिए अनुकरणीय है. जब तक सेवा में रहे इनका कुशल व्यवहार और शैक्षणिक माहौल को बेहतर बनाने में इनके योगदान को कदापि भुलाया नहीं जा सकता है.

उन्होंने कहा कि समाज में ऐसे अनुभवी योग्य शिक्षक से शिक्षा जगत और समाज दोनों में एक बेहतर संदेश जाता है. संघ के राज्य पार्षद मनोज कुमार मंगलम ने कहा कि जो सरकारी सेवा में हैं तो उनका रिटायर होना स्वाभाविक प्रक्रिया है.

उन्होंने कहा कि शिक्षक अपने दायित्व का निर्वहन करते हुए बच्चे के चौमुखी विकास करने में कितना योगदान रहा है यह अहम बात है. शिक्षक कभी रिटायर नहीं होते हैं, बल्कि उनकी जिम्मेवारी और बढ़ जाती है. विद्यालय में सेवा के दौरान बच्चों तक ही वे सीमित रहते थे, लेकिन रिटायर होने के बाद समाज के लोगों को जागरूक करने की जिम्मेवारी बढ़ जाती है.

वक्ताओं ने इनकी दीर्घायु की कामना करते हुए जीवन की दूसरी पारी में भी बेहतर करने की शुभकामना देते हुए बेहतर समाज के निर्माण को लेकर सक्रियता बनाए रखने की बात कही. सेवानिवृत्त शिक्षकों ने अपने संबोधन में कहा कि विद्यालय एक परिवार की तरह होता है, जिसमें शिक्षक, अभिभावक और छात्रों के बीच समन्वय स्थापित कर बेहतर भविष्य का निर्माण किया जाता है. इस मौके पर प्रभारी एचएम दिनेश प्रसाद, विकास रजक, सुरेंद्र कुमार, राजबर्धन कौशिक, शारदा नंद चौधरी, मंजू कुमारी, मनीष कुमार, प्रेम शंकर राय, कल्पना कुमारी सहित बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित थे.

ProductMarketingAdMaker 14102019 082310

20201015 075150