सदर अस्पताल को मॉडल अस्पताल के रूप में विकसित करने के लिए DM ने पदाधिकारियों को दे दिया टास्क, कहा कल से शुरू करें काम

IMG 20210427 WA0064 01

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े 

समस्तीपुर :- जिलाधिकारी द्वारा सदर अस्पताल समस्तीपुर के निरीक्षण के क्रम में ‘मिशन 60’ के अंतर्गत समुचित एवं 24×7 सुचारू रूप से संचालन हेतु सिविल सर्जन कार्यालय प्रकोष्ठ में सभी संबंधित पदाधिकारियों के साथ एक बैठक के बाद कई बड़े फैसले लिये गये। इस दौरान डीएम ने सदर अस्पताल को माॅडल अस्पताल बनाने पर तमाम पदाधिकारियों के साथ विमर्श कर विभाग के अनुसार काम भी बांट कर टास्क दे दिया है। उन्होंने सदर अस्पताल की वर्तमान कुव्यवस्था पर नाराजगी भी जताई।

बैठक में अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन, नगर आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर, कार्यपालक अभियंता आरसीडी, डीजीएम, प्रोजेक्ट बीएमएसआईसीएल, डीपीएम जीविका, जिला आईटी प्रबंधक, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण, जिला स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रबंधक एवं अन्य सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निम्नांकित निर्देश दिए गए :

कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण को निर्देश दिया गया कि अस्पताल परिसर के अंदर जितने भी पुराने एवं जर्जर भवन है, उसको चिन्हित कर उसकी एक सूची बनाकर उसे Demolish करवाना (गिराना) सुनिश्चित करेंगे।

सदर अस्पताल के मेन गेट से लेकर अंदर अस्पताल तक सभी मुख्य स्थलों पर पर्याप्त मात्रा Signage बोर्ड एवं मैप लगवाने का निर्देश दिया गया।

IMG 20220728 WA0089

अस्पताल परिसर के अंदर मंगलवार तक एंक्रोचमेंट/अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्देश दिया गया।

अस्पताल परिसर के अंदर एंबुलेंस/वाहनों की चेकिंग एवं सही स्थलों पर वाहनों की पार्किंग हेतु जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देशित किया गया।

अस्पताल परिसर में अभियान चलाकर अनाधिकृत रूप से प्रवेश करने वाले लोगों पर उचित कार्रवाई करने हेतु अनुमंडल पदाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी को निर्देशित किया गया।

स्क्रैप डिस्पोजल, संबंधित एजेंसी से बात कर अस्पताल परिसर की सफाई कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया।

सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि बायो मेडिकल वेस्ट, एक एजेंसी से कांटेक्ट पहले से कार्यरत है, नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि सभी जनरल वेस्ट एवं बायोमेडिकल वेस्ट अलग-अलग प्रबंधन करें, नगर निगम द्वारा प्रत्येक दिन कचरा उठाव हेतु गाड़ी भेज दी जाएगी और जनरल वेस्ट अस्पताल से ले जाया जाएगा।

IMG 20220924 WA0077

टेलीफोन/लैंडलाइन/हेल्पलाइन की समीक्षा पर अस्पताल प्रबंधक द्वारा बताया गया कि बीएसएनल का टेलीफोन लैंडलाइन एवं W.l.l. वाला दूरभाष भी अस्पताल में लगा है एवं चालू अवस्था में है।

DHSS का वेबसाइट बनाने से संबंधित सारी चीजें/ सीसीटीवी कैमरा के अधिष्ठापन एवं उसकी फिड स्टोरी/रिमोट एक्सेस इत्यादि की जांच अपने स्तर से कर लेने का निर्देश जिला आईटी प्रबंधक को दिया गया।

साथ ही उपस्थिति संबंधी मोबाइल ऐप सभी कर्मियों के मोबाइल में इंस्टॉल करवाने का निर्देश भी जिला आईटी प्रबंधक को दिया गया।

DHSS का वेबसाइट बनवाने की सारी जवाबदेही हेतु डीपीएम हेल्थ को निर्देशित किया गया।

BMSICL के प्रतिनिधि द्वारा निर्माण कार्य से संबंधित नक्शा जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

IMG 20220828 WA0028

जिलाधिकारी द्वारा मॉडल हॉस्पिटल के निर्माण कार्य सोमवार से शुरू करने का निर्देश दिया गया एवं डायलिसिस के लिए एक अलग वार्ड बनाने का निर्देश दिया गया। मल्टी स्टोरी बिल्डिंग (जिसमें मीटिंग हॉल इत्यादि) हेतु नजरी नक्शा बनवा लेने का एवं उसे BMSICL को दे देने का निर्देश दिया गया।

हॉस्पिटल के एनवायरनमेंट के अनुरूप कार्य कराने का निर्देश BMSICL के प्रतिनिधि को दिया गया। साथ ही सभी कार्य एक समय सीमा के अंदर पूर्ण करने का भी निर्देश दिया गया।

बाउंड्री वॉल बनवाने/रंगरोगन/ अस्पताल परिसर के बाहरी दीवाल पर वाल पेंटिंग इत्यादि करवाने का निर्देश बीएमएसआईसीएल के प्रतिनिधि को दिया गया।

अस्पताल के अंदर का सड़क मरम्मत/निर्माण हेतु कार्यपालक अभियंता आरसीडी से समन्वय स्थापित कर कार्य कराने का निर्देश BMSICL के प्रतिनिधि को दिया गया।

ड्रिंकिंग वाटर/पीने का पानी हेतु अस्पताल परिसर में CSR के तहत वाटर मिनी प्लांट लगवाने हेतु सुधा के प्रतिनिधि को निर्देशित किया गया।

Picsart 22 09 15 06 54 45 312

‘May I help you’ का काउंटर सही जगह लगवाने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया एवं इस काउंटर पर बैठने वाले कर्मी को व्यवहार परिवर्तन हेतु ट्रेनिंग/ ब्रीफिंग कराने का निर्देश दिया गया।

पार्किंग एरिया के लिए तब तक Demolish किए गए क्षेत्रों को प्रयोग में लाने का निदेश दिया गया।

अस्पताल परिसर के अंदर जितने स्तर के कर्मी कार्य कर रहे हैं, यथा – डॉक्टर से लेकर चतुर्थ वर्ग तक के कर्मियों के लिए अलग रंगों के ड्रेस कोड लागू कर उसे ब्रीफिंग कराकर अस्पताल में ड्रेस कोड व्यवस्था प्रारंभ कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया।

Road safety के जागरूकता हेतू अपने स्तर से एक बैठक कराने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया गया। सभी एंबुलेंस चालक/परिचर आदि का उन्मुखीकरण का निदेश दिया गया।

अस्पताल परिसर के अंदर कैंपस लाइटिंग (High mask) लाइट लगवाने का निर्देश दिया गया।

अस्पताल परिसर के अंदर अनयूज़्ड पोल/ लूज वायर/झुका पोल/ वायरिंग इन एंड आउट/ इमरजेंसी वार्ड की वायरिंग इत्यादि सभी प्रकार के बिजली संबंधित कार्यों का ऑडिट कर अपने स्तर से हटाने/मरम्मत कराने का निर्देश कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल समस्तीपुर को दिया गया।

जिला अग्निशाम पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि पूरे अस्पताल परिसर में घूम कर देखना है कि आग लगने की क्या संभावनाएं हो सकती है, और इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को भी प्रेषित करने का निर्देश दिया गया।

1 840x760 1

अस्पताल परिसर के अंदर सभी बिल्डिंग के पुरानी खिड़कियों की मरम्मती एवं टूटे हुए कांचों को बदलने का निर्देश कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण को दिया गया।

अस्पताल परिसर के अंदर पेड़ पौधा लगवाने/हर्बल गार्डन इत्यादि लगवाने का निर्देश सहायक निदेशक उद्यान को दिया गया।

अस्पताल परिसर के अंदर चल रहे कैंटीन में खाना की गुणवत्ता समय-समय पर चेक करते रहने/ खाना की मेंन्यू बढ़ाने एवं अपनी जीविका दीदियों को प्रशिक्षित कर पटोरी अनुमंडलीय अस्पताल एवं एएनएम कॉलेज में भी अपनी कैंटीन खुलवाने का निर्देश डीपीएम जीविका को दिया गया।

कैंपस डेवलपमेंट/ ह्यूमन रिसोर्सेज से संबंधित पत्र विभाग को भेजने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया।

कैफिन बॉक्स की रिपेयरिंग करवाने का निर्देश सचिव रेड क्रॉस सोसाइटी को दिया गया।

लावारिस पेशेंट के इलाज हेतु दो रूम का एक अलग से भवन बनाने का प्रस्ताव BMSICL के प्रतिनिधि को भेजने हेतु सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया।

सदर अस्पताल परिसर स्थित सभी पानी के सोर्स, सारे पैरामीटर का, वाटर लैब टेस्टिंग करवाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को दिया गया।

डेली अटेंडेंस चेकिंग व अटेंडेंस वाले एरिया में सीसीटीवी कैमरा लगवाने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया।

IMG 20211012 WA0017

इंजरी रिपोर्ट के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा डॉक्टर को हेल्प करने के लिए पैरामेडिक्स को ट्रेनिंग करवा देने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया एवं सभी संबंधित डॉक्टर को इंजरी रिपोर्ट लंबित नहीं रखने का निर्देश दिया गया।

CCTV कैमरा के अधिष्ठापन हेतु जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि पुराने जितने भी कैमरे लगे हुए हैं उसकी जांच कर सही कैमरे को रहने देने एवं खराब कैमरों को बदलकर नया लगाने व अन्य भी जरूरत वाले एरिया में नया कैमरा अधिष्ठापन कराने का निर्देश दिया गया।

JPCS3 01

IMG 20220915 WA0111

IMG 20220915 WA0001

IMG 20220331 WA0074

20201015 075150

Leave a Reply

Your email address will not be published.