समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

Life Styles

ज्यादातर लोग रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं ये सात गलतियां, आप भी जानें…

advertisement krishna hospital 2

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े 

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान इतना व्यस्त हो गया है कि उसके पास थोड़ा भी सुकून नहीं बचा है. इसकी वजह से लोगों की लाइफ स्टाइल भी इतनी बिगड़ गई है कि वे अपनी हेल्थ से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसका प्रभाव उनकी सेहत पर पड़ता है. हालांकि, अगर हम थोड़ा संभल जाएं तो रोजमर्रा की जिंदगी में अपनी अधिकतर गतिविधियों को अधिक सरल, सुखद बना सकते है. जिससे हम खुद को हेल्दी रखने में कामयाब भी रहेंगे. आइए आज उन गलतियों के बारे में जानते है, जिनका असर हमारे जिंदगी पर पड़ता है.

टूथपेस्ट की कितनी रखें मात्रा

लंदन के किंग्स कॉलेज में पढ़ रहे मलेशियाई डेंटिस्ट डॉ. गाओ जे तेह ने हाल ही में टिकटॉक पर कुछ ओरल हेल्थ टिप्स शेयर किए जो वायरल हो गए. उन्होंने समझाया कि टूथपेस्ट की सही मात्रा कैसी दिखती है. उन्होंने बताया कि बच्चे के दांत के लिए टूथपेस्ट एक दाने के आकार की मात्रा से अधिक नहीं होनी चाहिए. दरअसल, अधिक मात्रा में टूथपेस्ट का इस्तेमाल दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है. उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए है, क्योंकि अत्यधिक फ्लोराइड की खपत दांतों के विकास में समस्या पैदा कर सकती है.

IMG 20220728 WA0089

टी बैग को इस्तेमाल करने का सही तरीका

चाय की पत्तियों में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो कई फलों-सब्जियों और पौधों में मौजूद सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं. इसमें टैनिक एसिड की मात्रा अधिक होने के कारण चाय की फेनोलिक सामग्री बहुत अधिक होती है. जबकि, फिनोल में पोषक तत्वों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं. इन ऊंचे टैनिन स्तरों से जुड़ी एक बड़ी कमी कड़वाहट है.

इससे भी अधिक टाइट्रेटेबल एसिड उस तरल में होता है जो अपने आप निकलने वाले तरल पदार्थ में डूब जाने के बाद टी बैग में रहता है. जब आप इसे निचोड़ते हैं तो गलती से इस टार्टरिक एसिड को अपने पेय में छोड़ देते हैं. जिससे आप बहुत अधिक कड़वा, खट्टा और अम्लीय कप के साथ अंदर ले लेते हैं. इसके अतिरिक्त, इसे संपीड़ित करने से आपके गिलास में ढीली पत्तियों के टूटने और गिरने की संभावना बढ़ जाती है. जिसका असर आपके चाय के टेस्ट पर पड़ता है.

Sticker Final 01

कपड़ों को पैक करने का तरीका

कपड़ों को पैक करने के दौरान बहुत सी जगह बचाने के लिए कुछ रोल करना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. इसमें कपड़ों को कसकर रोल करना और उन्हें एक सूटकेस में चादरों में रखना शामिल है. जब आप बैकपैक पैक कर रहे हों या पैकिंग क्यूब्स का उपयोग कर रहे हों तो यह बहुत अच्छा काम करता है.

अंडे का चुनाव

चिकन के प्रकार के आधार पर, अंडे कई अलग-अलग रंगों के हो सकते हैं. हालांकि, भूरे और सफेद अंडे के पोषण में कोई अंतर नहीं होता है. एकमात्र वास्तविक अंतर खोल का रंग और शायद कीमत है. लेकिन अन्य चीजें, जैसे मुर्गी क्या खाती है और कहां रहती है, अंडे के स्वाद और पोषण को प्रभावित करती है.

IMG 20220713 WA0033

ब्रेड को ऐसे काटे

ताजा ब्रेड को सीधा करके काटने पर वह टूट जाता है, लेकिन जब उसे उल्टा खोलकर कोटेंगे तो उसमें कोई तोड़ नहीं रहेगा.

फाउंडेशन कैसे चुनें

फाउंडेशन मेकअप का बेस तैयार करने के साथ-साथ चेहरे के दाग-धब्बों को भी छुपाने का काम करता है. ध्यान रखें कि कोई भी एक फाउंडेशन सभी स्किन टोन के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है. इसलिए खरीदने से पहले कौन सा फाउंडेशन शेड आपके स्किन टोन के लिए परफेक्ट है. दरअसल, आपकी जॉलाइन सबसे अधिक सम रंग की होती है, जहां यह आपके जबड़े से मिलती है. इसके अलावा, यह स्थान बहुत ध्यान देने योग्य नहीं है, इसलिए यहां परीक्षण करने से आपका बाकी मेकअप खराब नहीं होगा. इस एरिया में फाउंडेशन के तीन अलग-अलग शेड्स ट्राई करें. फिर एक ऐसा फाउंडेशन चुनें जो ऐसा लगे कि वह वहां नहीं है. यदि आप इसका आधार नहीं देख सकते हैं तो यह एक अच्छा संकेत है.

बर्तन कैसे सुखाएं

यदि आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला तौलिया साफ है, तो इससे अपने बर्तन सुखाना ठीक है. जब आप ऐसे तौलिये का उपयोग करते हैं, तो आप बर्तन को जल्दी और अच्छी तरह से सुखा सकते हैं. बर्तनों को उल्टा सुखाते समय इसमें फफूंदी लगने का खतरा होता है.

IMG 20211012 WA0017

IMG 20220802 WA0120

IMG 20220413 WA0091

JPCS3 01

Picsart 22 07 13 18 14 31 808

IMG 20220331 WA0074

Advertise your business with samastipur town