Bihar

फिर रुका बख्तियारपुर-ताजपुर प्रोजेक्ट, 11 साल पहले शुरू हुआ था निर्माण कार्य

बख्तियारपुर-ताजपुर महासेतु का निर्माण शुरू होने में अभी और देरी होगी। इस महासेतु का निर्माण नवंबर 2011 में शुरू हुआ और बीते साढ़े 3 साल से काम ठप है। इस वर्ष बीते 16 अप्रैल को सीएम द्वारा पुन: कार्यारंभ करने के बाद भी काम शुरू नहीं हुआ, क्योंकि जिन बैंकों ने महासेतु को बनाने के लिए निर्माण एजेंसी को करोड़ों रुपए दिये वो कोर्ट चले गये। बैंकों के आग्रह को कोर्ट ने स्वीकार करते हुए ऑर्डर दिया है कि महासेतु बन जाने के बाद अब पहले टोल वसूली से मिली राशि बैंकों को देनी होगी, फिर राज्य सरकार अपना पैसा लेगी।

हालांकि इस वर्ष की शुरुआत में बनी आपसी सहमति के मुताबिक महासेतु बन जाने के बाद टोल टैक्स वसूली से मिली राशि अनुपात में बैंकों और राज्य सरकार को एक साथ मिलनी थी। उसके बाद ही निर्माण एजेंसी को अपनी राशि टोल से वसूलनी थी। पीपीपी मोड वाली राज्य की यह पहली परियोजना है जिसमें केन्द्र और राज्य सरकार के साथ-साथ निर्माण एजेंसी को भी अपनी राशि लगानी है और बन जाने के बाद एजेंसी को टोल से अपनी राशि वसूलनी है।

नई व्यवस्था के लिए पहले ली जाएगी कैबिनेट की मंजूरी, डेडलाइन भी हो जाएगी जून-जुलाई 2025

अब इस नई व्यवस्था को लागू करने के लिये प्रस्ताव तैयार हो रहा है जिसकी कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी। बीते अप्रैल में 935 करोड़ अतिरिक्त लोन देकर काम शुरू कराया गया और निर्माण पूरा करने की अवधि दिसंबर 2024 तय की गई। अब जुुन-जुलाई 2025 में ही महासेतु का निर्माण पूरा होने का आसार हैं। महासेतु का निर्माण जब नवंबर 2011 में शुरू हुआ तब इसको पूरी तरह बना देने की अवधि मई 2016 रखी गई थी। पर जमीन अधिग्रहण की समस्या और निर्माण एजेंसी को बाजार से राशि मिलने में परेशानी के कारण इस्टीमेट 300 करोड़ रुपए बढ़ा कर निर्माण अवधि पहले 2018 की गई। काम आगे नहीं बढ़ा तो फिर मार्च 2020 तय की गई। पर 50 फीसदी ही काम हो पाया तो निर्माण एजेंसी नवयुगा और बिहार राज्य पथ विकास निगम में विवाद बढ़ने पर उच्च न्यायालय द्वारा दोनों पक्षों को इसका समाधान महाधिवक्ता के द्वारा आहूत बैठक में निकालने का आदेश दिया गया।

हाईकोर्ट के आदेश के आलोक में इस वर्ष की शुरुआत में बिहार राज्य पथ विकास निगम के टर्मिनेटेड कन्सेशन एग्रीमेंट के पुनरुद्धार प्रस्ताव पर कैबिनेट की स्वीकृति ली गई जिसमें 935 करोड़ (वन टाइम फंड इंफ्यूजन यानी लोन) एवं प्राथमिकता निर्धारित तंत्र एवं अन्य शर्तों की स्वीकृति दी गई। इससे महासेतु की कुल लागत 2875 करोड़ हो गई। इसमें जमीन अधिग्रहण समेत अन्य खर्च भी शामिल हैं। सीएम नीतीश कुमार ने फिर से विधिवत पूजन कर एवं नारियल फोड़कर बीते 16 अप्रैल को पुनः कार्यारंभ किया था।

झारखंड-बंगाल से उत्तर बिहार-नेपाल जाने के लिए सबसे आसान मार्ग

गंगा नदी पर बन रहे इस पुल की लंबाई 5.52 किमी और दोनों तरफ एप्रोच की लंबाई 45.48 किमी है। महासेतु बनने के बाद झारखंड और पश्चिम बंगाल से उत्तर बिहार और नेपाल जाने वाली गाड़ियों के लिए सबसे सुगम मार्ग हो जाएगा। मुख्यमंत्री के इलाके बख्तियारपुर को उत्तर बिहार के समस्तीपुर से जोड़ेगा। गांधी सेतु पर बड़े मालवाहक गाड़ियों का दबाव कम होगा। राजधानी पटना से समस्तीपुर, दरभंगा, बेगूसराय, मधुबनी समेत उत्तर बिहार के कई जिलों की दूरी 30 से 50 किमी तक कम हो जाएगी।

इनपुट: दैनिक भास्कर

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर समेत बिहार के इन 10 जिलों में स्वीट बेबी कॉर्न लायेगी किसानों के चेहरे पर चमक, ऐसे होगा बीज वितरण

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार में व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने के…

2 घंटे ago

प्रशांत किशोर से मिले पप्पू यादव, लोकसभा चुनाव के बीच बिहार का सियासी पारा हाई

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार की पूर्णिया लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव…

3 घंटे ago

PM मोदी 20 मई को पटना में रात रुकेंगे; 21 को दो रैलियां, अमित शाह भी फिर बिहार आ रहे

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी…

6 घंटे ago

पटना से मुंबई जा रही ट्रेन में रखे चमचमाते सूटकेस में मिला युवती का अर्धनग्न शव, सर गायब और धड़ पर थी चूड़ियां और जेवर

पटना से मुंबई जा रही बांबे जनता एक्सप्रेस की जनरल बोगी में रखे लावारिस सूटकेस…

9 घंटे ago

BPSC शिक्षक और सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में कूरियर कंपनी की भूमिका संदिग्ध

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बीपीएससी की ओर से आयोजित शिक्षक (टायर-3) बहाली…

9 घंटे ago

एक हफ्ते तक वेंटिलेटर पर मौत से लड़ने के बाद जिंदगी की जंग हार गया समस्तीपुर का यूट्यूबर आदर्श

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े   समस्तीपुर :- लगभग एक हफ्ते तक मौत से…

12 घंटे ago