दो दिवसीय कमला जनसंपर्क यात्रा के तहत बिथान पहुंचे मंत्री संजय झा, कहा- बाढ़ के स्थायी समाधान के लिए CM गंभीर

IMG 20220723 WA0098

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े 

समस्तीपुर/बिथान :- सूबे के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि कहा कि मिथिला के लोगों को बाढ़ की समस्या से निजात दिलाना उनकी प्राथमिकता में शामिल है। कमला नदी में आने वाली बाढ़ के पानी से सिंचाई की सुविधा का विस्तार करने में भी मैं जुटा हूं। कमला नदी के दोनों तटबंधों को सुदृढ़ कर यातायात की सुविधा भी सुगम बनायी जा रही है।

वे दो दिवसीय कमला जनसंपर्क यात्रा के तहत गुरुवार शाम बिथान पहुंचे थे। उन्होंने दर्जिया फुहिया दायां तटबंध का निरीक्षण करने के बाद आयोजित सभा को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मिथिला को बाढ़ से स्थायी समाधान के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गंभीर हैं। इसके लिए तटबंध के ऊंचीकरण, सुदृढ़ीकरण और पक्कीकरण की शुरुआत हुई है।

मौके पर मंत्री श्री झा ने दर्जिया फुहिया निर्माणाधीन पुल का भी निरीक्षण किया। उसके बाद दर्जिया फुहिया दायां तटबंध होते हुए सलहा चंदन पंचायत की पश्चिमी सीमा व सलहा बुजुर्ग पंचायत की पूर्वी सीमा के पास कमला नदी में निर्माणाधीन स्लूइस गेट का भी निरीक्षण किया।

Banner 03 01

उन्होंने तटबंध के ऊंचीकरण व सुदृढ़ीकरण कार्य का भी निरीक्षण किया। मंत्री ने कहा कि उनकी इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य कमला नदी की बाढ़ से स्थायी सुरक्षा, क्षेत्र में सिंचाई सुविधाओं का विस्तार, तटबंध के रास्ते यतायात सुगमता, क्षेत्रहित के अहम मुद्दों पर जनसंवाद और मिथिला के विकास के लिए सतत प्रयास कर सीधे लोगों और पदाधिकारी से जुड़कर रूबरू होना है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 तक सड़क निर्माण के बाद मिथिला क्षेत्र कमला नदी से सिंचाई सुविधा से जुड़ जाएगी। सड़क निर्माण के बाद क्षेत्र के लोगों में यातायात के साथ रोजगार का भी सृजन होगा। जनसंवाद में मंत्री ने कहा कि कमला नदी को लेकर अगर चर्चा होती थी, तो बाढ़ जैसे ही समस्या देखी जाती थी। लेकिन परिस्थिति बदली और कमला नदी के तटबंध के ऊंचीकरण, सुदृढ़ीकरण और पक्की करण के कार्य की शुरुआत हुई है।

IMG 20221021 WA0082

बाढ़ के समय कमला जब विकराल रूप धारण करती हैं तो काफी नुकसान पहुंचाती है। इसके लिए जल संसाधन विभाग एक साथ कई महत्वपूर्ण योजनाओं पर काम करा रहा है। मंत्री ने कहा कि कमला नदी के भारत व नेपाल में स्थित तटबंधों को आपस में जोड़ना है। दोनों तटबंधों के बीच में अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट काफी गैप था। पानी निकल कर बड़े इलाके में फैल जाता था।

IMG 20220915 WA0001

उन्होंने बताया कि जल संसाधन विभाग ने नेपाल सरकार के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर कमला नदी के दाएं तटबंधों को नेपाल में स्थित दाएं एवं बाएं तटबंधों के साथ जोड़ने की योजना तैयार की है। उन्होंने कमला जनसंपर्क यात्रा में भाग लेने के लिए मिथिला वासियों को आभार जताते हुए कहा कि मिथिला को बाढ़ मुक्त करना उनका लक्ष्य है। दुनिया देखेगी मिथिला ने बेहतर जल प्रबंधन कर क्षेत्र को सोने की चिड़िया बना लिया।

जन संवाद की अध्यक्षता पूर्व मुखिया भिखारीलाल प्रसाद सिंह ने की। जनसंवाद में मंत्री के साथ बेनीपुर विधायक विनय चौधरी, कुशेश्वरस्थान विधायक अमन कुमार हजारी, हसनपुर के पूर्व विधायक राजकुमार राय, राजद के विनोद मिश्रा को मिथिला परम्पराओं के अनुसार अंगवस्त्र एवं पुष्प से सम्मानित किया गया।

IMG 20211012 WA0017

कार्यक्रम में रोसड़ा एसडीओ व्रजेश कुमार,बीडीओ प्रेम कुमार यादव, सीओ विनोद कुमार, थाना अध्यक्ष मो. खुशबुद्दीन, प्रमुख प्रतिनिधि जयकुमार मुखिया,स्थानीय मुखिया राजेश कुमार,जदयू जिला उपाध्यक्ष विजय यादव,हसपुर जदयू प्रखंड अध्यक्ष संजीव कुशवाहा,मुख्य अभियंता बाढ़ नियंत्रण प्रियशंकर अप्पु,कुमुद रंजन,डा.सोहेल अहमद अंसारी,दिनेश चन्द्र राम,मनोज कुमार,जेई मुरलीधर समेत कई अन्य ग्रामीण मौजूद थे।

1 840x760 1

JPCS3 01

IMG 20221021 WA0064 01

IMG 20221017 WA0000 01

IMG 20220331 WA0074

20201015 075150

Leave a Reply

Your email address will not be published.