National

‘गर्भाशय घोटाला’ की जांच CBI को दी जाने के बाद से ही मचा है हड़कंप, कई सरकारी अफसर भी आ सकते हैं घेरे में

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

समस्तीपुर :- बिहार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बड़े पैमाने पर हुए गर्भाशय घोटाला के मामले में सीबीआई ने जांच की हरी झंडी दे दी है। बीते गुरुवार को सीबीआई ने हाईकोर्ट में सुनवाई में जांच के लिए हामी भरी थी। जिसके बाद जांच के दौरान आरोपों घेरे में घिरे डाक्टरों ने खुशी जताते हुए कहा कि शायद अब सही तरीके से जांच संभव हो। आरोपों में घिरे डाॅक्टरों ने बताया कि उनका पक्ष सुने बिना उस समय जिला प्रशासन और लोकल मीडिया ने डाॅक्टरों को अपराधी घोषित कर दिया। अगर सही तरीके से CBI जांच करें तो कई सरकारी अफसर भी इसमें फंस सकते हैं।

RTI के तहत मांगे गये सुचना के जबाव में समस्तीपुर जिला प्रशासन ने बताया है कि पुरूषों के गर्भाशय निकाले जाने संबंधित कोई भी अभिलेख जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग में नहीं है। वर्ष 2013 में RTI का जबाव देते हुए सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक ने बताया था कि 4 अगस्त 2012 से लेकर 8 अगस्त 2012 तक जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए मेगाकैंप जांच शिविर में जिन डाॅक्टरों के द्वारा मरीजों का अल्ट्रसाउंड किया गया था, उसकी योग्यता एवं विशेषज्ञता संबंधी जानकारी भी जिला प्रशासन के पास के पास नहीं है। आरोपी डॉक्टरों ने जिला प्रशासन पर एक पक्षीय कारवाई का आरोप लगाया है। उनका बताना है कि टेक्निशियन के जाँच के आधार पर ही जिला प्रशासन ने कारवाई की थी।

आरोप में फंसे एक डॉक्टर का बताना है की विभागीय चूक का भी खामियाजा हम डॉक्टरों को भुगतना पड़ रहा है। यह संभव ही नहीं है कि आरएसबीवाई के सिस्टम से जुड़ा कोई एक पक्ष चाहे तो घपला कर ले। जब तक पूरा सिस्टम करप्ट ना हो जाए तब तक यह घपला हो ही नहीं सकता। कार्ड होल्डर मरीज, डाॅक्टर, बीमा कंपनी, उसका जांच दल और सरकारी विभाग के संबंधित लोग, इन सब की मिलीभगत हो जाय, तभी घोटाला संभव है। लेकिन हाँ, फर्जीवाड़ा और ठगी में जो भी डाॅक्टर दोषी हो उन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिले।

सीबीआई द्वारा हाईकोर्ट में सुनवाई में जांच के लिए हामी भरने के बाद डाॅक्टरों को उम्मीद है की अब एकपक्षीय कारवाई नहीं होगी। बता दें कि इस गोरखधंधे में समस्तीपुर शहर सहित जिले भर के कुल 17 निजी अस्पतालों की संलिप्तता उजागर हुई थी। लंबी जांच के बाद सिर्फ पांच अस्पतालों पर एफआईआर हुई। CBI द्वारा जांच की जिम्मेवारी लेने के बाद एफआईआर से बचे अन्य डॉक्टरों में हड़कंप मच गया है। जो अब तक किसी ना किसी तरीके से बच रहे थे।

Avinash Roy

Recent Posts

समस्तीपुर समेत बिहार के इन 10 जिलों में स्वीट बेबी कॉर्न लायेगी किसानों के चेहरे पर चमक, ऐसे होगा बीज वितरण

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार में व्यावसायिक खेती को बढ़ावा देने के…

3 घंटे ago

प्रशांत किशोर से मिले पप्पू यादव, लोकसभा चुनाव के बीच बिहार का सियासी पारा हाई

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बिहार की पूर्णिया लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव…

4 घंटे ago

PM मोदी 20 मई को पटना में रात रुकेंगे; 21 को दो रैलियां, अमित शाह भी फिर बिहार आ रहे

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी…

7 घंटे ago

पटना से मुंबई जा रही ट्रेन में रखे चमचमाते सूटकेस में मिला युवती का अर्धनग्न शव, सर गायब और धड़ पर थी चूड़ियां और जेवर

पटना से मुंबई जा रही बांबे जनता एक्सप्रेस की जनरल बोगी में रखे लावारिस सूटकेस…

9 घंटे ago

BPSC शिक्षक और सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में कूरियर कंपनी की भूमिका संदिग्ध

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  बीपीएससी की ओर से आयोजित शिक्षक (टायर-3) बहाली…

9 घंटे ago

एक हफ्ते तक वेंटिलेटर पर मौत से लड़ने के बाद जिंदगी की जंग हार गया समस्तीपुर का यूट्यूबर आदर्श

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े   समस्तीपुर :- लगभग एक हफ्ते तक मौत से…

13 घंटे ago