कौन हैं शांतनु नायडू जिनके स्टार्ट अप गुड फेलोज में रतन टाटा ने किया है निवेश…

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े

21 साल का एक लड़का शाम को घर लौट रहा था, तभी सड़क पर उसने एक स्ट्रे डॉग को देखा जो शायद किसी गाड़ी से टकराकर मर चुका था। कुत्ते की यह स्थिति देखकर उसे बहुत तकलीफ हुई और उसने सड़कों पर गुजर बसर करने वाले आवारा कुत्तों की जान बचाने के लिए कुछ करने की सोची। उस लड़के ने अपने दोस्तों को फोन किया और रिफ्लेक्टर्स लगा हुआ डॉग कॉलर डिजाइन किया। अगले ही दिन उन्होंने कई स्ट्रे डॉग्स के गले में रिफ्लेक्टर वाले पट्टे डाले जिससे वो सड़क पर होने वाले एक्सीडेंट्स से बच सकें।

ये 21 साल का लड़का कोई और नहीं बल्कि शांतनु नायडू है, वही शांतनु जिनके स्टार्ट अप गुड फेलोज में देश के सबसे सम्मानित उद्योगपति रतन टाटा ने निवेश किया है। 2014 में अपना ग्रेजुएशन खत्म करने के बाद ही शांतनु टाटा ग्रुप से जुड़ गए थे और वे अपने परिवार की पांचवी पीढ़ी हैं जो टाटा ग्रुप में काम कर रही है।

शांतनु द्वारा स्ट्रे डॉग्स के लिए किए गए काम की हर तरफ तारीफ हुई, टाटा ग्रुप ने उनके इस काम की सराहना अपने न्यूजलैटर में भी की। जिसके बाद सभी लोग उनके द्वारा बनाए जाने वाले रिफ्लेक्टर कॉलर खरीदना चाहते थे लेकिन उनके पास इस काम को करने के लिए लगने वाली पूँजी की कमी थी। उसी समय शांतनु के पिता ने उन्हें इस बाबद रतन टाटा को पत्र लिखने के लिए कहा। शांतनु के पिता शायद ये बात जानते थे कि रतन टाटा खुद भी डॉग लवर हैं उनके बेटे के इस काम में मदद जरूर करेंगे।

शांतनु की लिखी चिट्ठी का जवाब रतन टाटा ने खुद के हस्ताक्षर किए हुए पत्र से दिया और बताया कि वे उनके काम से बहुत खुश हैं और उनसे मिलना चाहते हैं। और इस तरह पुणे के रहने वाले शांतनु और रतन टाटा की मुलाकात मुंबई में हुई। रतन टाटा शांतनु से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने शांतनु को अपने असिस्टेंट के तौर पर काम करने का ऑफर दिया। 2018 में अपनी मास्टर्स डिग्री पूरी करने के बाद शांतनु ने रतन टाटा के असिस्टेंट के तौर पर काम करना शुरु कर दिया।

हालांकि शांतनु की लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार वे 2014 से ही टाटा ग्रुप से जुड़े हुए हैं और उन्होंने Tata Elxsi में बतौर डिजाइन इंजीनियर भी काम किया है। 1993 में पुणे महाराष्ट्र में जन्मे शांतनु ने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है और फिलहाल टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन ऑफिस में डिप्टी जनरल मैनेजर हैं।

Avinash Roy

Recent Posts

लगभग 15 घंटे बाद SDRF की टीम ने असम राइफल्स के जवान का शव गंगा नदी से निकाला, समस्तीपुर में इलेक्शन ड्यूटी करने आया जवान नहाने के दौरान डूबा था

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर/पटोरी :- लोकसभा चुनाव में सुरक्षा-व्यवस्था बनाये रखने…

23 मिन ago

ट्रक से टकराई जवानों से भरी बस, 20 घायल:समस्तीपुर में चुनाव कराकर सारण जा रहे थे; मुजफ्फरपुर में हादसा; 4 गंभीर

बिहार के मुजफ्फरपुर से बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल मुजफ्फरपुर में भीषण सड़क…

3 घंटे ago

BJP नेता मनीष कश्यप को बड़ी राहत, सबूत ना मिलने पर फर्जी वीडियो मामले में कोर्ट ने किया बरी

भारतीय जनता पार्टी के नेता और यूट्यबर मनीष कश्यप को फर्जी वीडियो मामले में बड़ी…

6 घंटे ago

बिहार शिक्षा विभाग का ऑफिशियल X अकाउंट हैक, हैकर्स ने नाम और फोटो बदला

बिहार के साइबर अपराधियों ने बड़े कारनामे को अंजाम दिया है। उन्होंने शिक्षा विभाग की…

9 घंटे ago

बिहार में भीषण गर्मी और हीटवेव की वापसी, 24 घंटे में तीन डिग्री तक चढ़ा पारा; इन जिलों में हॉट डे का अलर्ट

बिहार में आंधी-बारिश का दौर अब थम गया है। इक्का-दुक्का जगहों को छोड़कर अन्य सभी…

10 घंटे ago

समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पर अवध असम एक्सप्रेस में सर्च ऑपरेशन के दौरान 20 लीटर विदेशी शराब बरामद

यहां क्लिक कर हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े  समस्तीपुर :- समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पर अवध असम…

10 घंटे ago