समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

NationalNEWS

झूठी खबर फैलाने पर दो पत्रकारों और BJP नेता पर केस दर्ज, एक्टिव मोड में तमिलनाडु सरकार

तमिलनाडु में प्रवासी मजदूरों पर हमले के आरोपों को लेकर स्टालिन सरकार एक्टिव मूड में आ गई है। तमिलनाडु सरकार के निर्देशानुसार, पुलिस ने तीन लोगों पर केस दर्ज किया है। जिसमें उत्तर प्रदेश के एक भाजपा नेता और दैनिक भास्कर के एक संपादक सहित दो पत्रकारों पर तमिलनाडु पुलिस ने तमिलनाडु में उत्तर भारतीय श्रमिकों पर हमलों के बारे में झूठी और निराधार रिपोर्ट के लिए मामला दर्ज किया है। वहीं शनिवार को बिहार सरकार ने प्रवासियों पर हमलों के आरोपों की जांच के लिए शुक्रवार (4 मार्च) को वरिष्ठ अधिकारियों के एक दल को तमिलनाडु जायजा के लिए भेजा है।

जिन लोगों पर केस दर्ज किया गया है। उनमें भाजपा प्रवक्ता प्रशांत उमराव, जो गोवा सरकार के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक स्थायी वकील के रूप में भी काम करते हैं। दैनिक भास्कर के एक संपादक और मोहम्मद तनवीर नाम के एक पत्रकार शामिल हैं। एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि उनकी गिरफ्तारी के लिए तीन अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है। तमिलनाडु सरकार की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि तमिलनाडु में सभी उत्तर भारतीय काम करने वाले राज्य में शांति से रह रहे हैं।

IMG 20220723 WA0098

उत्तर भारतीय कामगारों के बारे में तीन आरोपियों के कथित आरोप बुधवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के जन्मदिन समारोह के बाद लगाए गए। जिसने बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सहित कई विपक्षी नेताओं का ध्यान आकर्षित किया।

उमराव जिनके ट्विटर पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं। उन्होंने तमिलनाडु के सीएम स्टालिन और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि हिंदी बोलने के लिए बिहार के 12 कार्यकर्ताओं को तमिलनाडु में फांसी पर लटका दिया गया। हालांकि पुलिस ने पत्रकार के इस दावे को अफवाह फैलाने वाला बताते हुए झूठा करार दिया था।

new file page 0001 1

तीनों के खिलाफ विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी और वैमनस्य को बढ़ावा देने से संबंधित अपराधों के तहत आईपीसी की धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस प्रवासी मजदूरों के बीच परेशानी और दहशत पैदा करने के लिए झूठी अफवाहें फैलाने वाले अन्य लोगों के बारे में जानकारी एकत्र कर रही थी।

IMG 20230217 WA0086

झूठी खबरों को प्रसारित किया गया:पुलिस अधिकारी

पुलिस अधिकारी ने कहा कि अधिकारी ने कहा कि डीएमके की रैली में कई प्रमुख उत्तर भारतीय नेताओं ने भाग लिया था, जिसके बाद अफवाहें शुरू हुईं। ऐसा लगता है कि सबसे पहले इससे संबंधित एक खबर दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर छपी। यह उनके प्रिंट संस्करण में प्रकाशित नहीं हुआ थी, लेकिन हमारी प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि यह ट्रिगर था। इसके तुरंत बाद तनवीर ने उत्तर भारतीय श्रमिकों पर तमिलों द्वारा किए गए हमलों पर झूठी कहानियों के साथ ट्वीट्स किए। जिसमें हिंदी बोलने के लिए तमिलनाडु में 12 लोगों की हत्या के बारे में झूठी खबरें भी शामिल थीं।

1 840x760 1

तमिलनाडु भाजपा नेता इस मुद्दे पर शांत रहे

प्रवासी श्रमिकों के पारिवारिक व्हाट्सएप ग्रुपों के माध्यम से खबर फैलते ही दहशत फैल गई। उत्तरी राज्यों में कई ऑनलाइन और टीवी समाचार आउटलेट ने इस कहानी को प्रसारित करना शुरू कर दिया और बिहार भाजपा इकाई ने भी इस मुद्दे को लेकर नीतीश सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया, जो स्टालिन के जन्मदिन में तेजस्वी के शामिल होने को लेकर था। अधिकारी के अनुसार, ‘डीएमके रैली आयोजित होने के बाद से लाखों फॉलोअर्स वाले एक दर्जन प्रमुख और सत्यापित बीजेपी हैंडल इसको लेकर फर्जी खबरें फैला रहे हैं। जबकि तमिलनाडु में भाजपा के नेता खुद इस मुद्दे पर चुप हैं।

IMG 20230109 WA000720x10 Hoarding 11.02.2023 01 scaledIMG 20221203 WA0074 01Post 193 scaled