समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

BiharNEWS

बिहार में निजी ITI और बीएड के विद्यार्थियों को भी मिलेगा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लाभ, जानिए क्या होंगी शर्तें… 

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े 

निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) और निजी बीएड कॉलेजों में पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को भी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ मिलेगा। शिक्षा विभाग ने इससे संबंधित प्रस्ताव पर सहमति दे दी है। फिलहाल 44 निजी आइटीआइ के विद्यार्थियों को इस स्कीम के तहत शिक्षा ऋण देने का आदेश दिया गया है। अन्य निजी आइटीआइ के आवेदनों पर भी जल्द सहमति दी जाएगी।

उच्चस्तरीय बैठक में प्रस्ताव पर बनी सहमति

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आइटीआइ संबंधी पाठ्यक्रमों में पढ़ाई करने वाले निजी संस्थानों के छात्र-छात्राओं को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ देने हेतु उच्चस्तरीय बैठक में प्रस्ताव पर सहमति दी गई है।

किन विद्यार्थियों को मिलेगा योजना का लाभ

ऐसे निजी आइटीआइ के विद्यार्थियों को योजना का लाभ मिलेगा, जिन्हें नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी) से मान्यता हासिल है और उनकी फाइनल ग्रेडिंग पांच अथवा उससे अधिक है।

सरकारी आइटीआइ के लिए ऐसी कोई बाध्यता नहीं है। दो वर्षीय आइटीआइ पाठ्यक्रम के शुल्क के तौर पर 52 हजार रुपये का शिक्षा ऋण दिया जाएगा। सालाना 26 हजार रुपये दिए जाएंगे। इसमें लैपटाप और रहने का खर्च जोड़कर अधिकतम दो लाख का ऋण मिलेगा। वहीं, निजी बीएड कॉलेजों के विद्यार्थियों को भी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा, जिसके लिए आवेदन मांगे गए हैं।

ProductMarketingAdMaker 14102019 082310

20201015 075150