समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

BiharNEWS

पीएम मोदी के बयान से गरमायी दरभंगा एम्स पर राजनीति, तेजस्वी यादव के हमले पर स्वास्थ्य मंत्री ने किया पलटवार… 

IMG 20221030 WA0004

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े 

बिहार के दरभंगा में एम्स खाेले जाने को लेकर शनिवार को राजनीति अचानक गरमा गयी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. मनसुख मांडविया और बिहार के उपमुख्यमंत्री आमने-सामने हो गए. एम्स को लेकर जदयू की ओर से भी बयानबाजी शुरू हो गयी है. केंद्र व राज्य सरकार दोनों अब इसे लेकर एक दूसरे पर हमलावर है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का ट्वीट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ मनसुख मांडविया ने बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को ट्वीट कर कहा कि राजनीति से बाहर आइए और एम्स बनाने के लिए तत्काल उचित जगह दीजिए. हम बिहार में एम्स बनाने के लिए तैयार हैं. इसके पहले उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री दरभंगा में एम्स को लेकर गलतबयानी कर रहे हैं. दरभंगा में एम्स खुला ही नहीं है.

IMG 20230604 105636 460

राज्य सरकार ने जिस जमीन पर एम्स बनाने का प्रस्ताव दिया है, उसे केंद्र सरकार स्वीकार नहीं कर रही है. उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया को इस संबंध में 23 जून को लिखे पत्र को मीडिया में जारी किया. यह पूरा मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण से शुरू हुआ, जब उन्होंने शनिवार को एक कार्यक्रम में अपने संबोधन में अनेक राज्यों में एम्स खोले जाने का हवाला देते हुए बिहार के दरभंगा में एम्स खोले जाने की बात कह दी.

क्या बोले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया..

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि मोदी सरकार विकास में राजनीति नहीं करती, बल्कि विकास की राजनीति करती है. हमारी नीयत साफ है. एम्स दरभंगा की अनुमति मोदी सरकार ने 19 सितंबर, 2020 को दी थी और बिहार सरकार ने तीन नवंबर, 2021 को पहली ज़मीन दी. तेजस्वी को संबोधित करते हुए मांडविया ने कहा कि आप सरकार में आये और राजनीति करते हुए 30 अप्रैल, 2023 को यह जगह बदल दी.

IMG 20230522 WA0020

नियमों के अनुसार जमीन की जांच करने के लिये एक्सपर्ट कमेटी ने जमीन का निरीक्षण किया. 26 मई, 2023 को केंद्र सरकार ने बिहार सरकार को पत्र लिख कर स्पष्ट कहा था कि उपलब्ध करवायी गयी दूसरी जमीन एम्स निर्माण के लिए उपयुक्त नहीं है. उन्होने तेजस्वी से कहा कि अब आप ही बताएं जमीन को क्यूंबदला गयी, किसके हित में बदली गयी? केंद्रीय मंत्री ने तेजस्वी यादव से कहा कि बिहार की विधानसभा में आपके ही विधायक ने एम्स के लिए दी गयी अनुपयुक्त जमीन के लिए क्या कहा था?

Sanjivani Hospital New Flex 2023 Bittu G

तेजस्वी यादव ने क्या कहा..

बता दें कि उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने करीब दो माह पूर्व 23 जून को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को लिखे पत्र को मीडिया को जारी किया. पत्र में तेजस्वी ने दरभंगा में एम्स की स्थापना के लिए राज्य सरकार द्वारा बहादुरपुर अंचल के शोभन में कुल 151.17 एकड़ भूमि केंद्र सरकार को निःशुल्क हस्तांतरण करने संबंधी कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी. इसे केंद्र को सूचित करने एवं इस जमीन पर मिट्टी भराई के लिए 309 करोड़ मंजूर करने एवं टेंडर जारी करने की भी जानकारी दी. इस संबंध में 26 मई को केंद्र सरकार का एक पत्र राज्य सरकार को मिला, जिसमें कहा गया कि उनके प्रस्ताव को अस्वीकृत कर दिया गया है.

IMG 20230701 WA0080

इसके वैकल्पिक प्रस्ताव की मांग की गयी. तेजस्वी ने पत्र में कहा कि राज्य सरकार द्वारा दी गयी जमीन पूर्व-पश्चिम कोरिडोर से तीन किमी, दरभंगा शहर से पांच किमी एवं दरभंगा हवाई अड्डा से 10 किमी की दूरी पर होने से आवागमन में सुगम है. संपूर्ण भूखंड सरकारी एवं रैयती ग्रीन फील्ड है. एम्स पूर्वोत्तर बिहार में रहने वाले लोगों को उच्च कोटि की स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा.

पीएम मोदी के बयान से गरमायी राजनीति..

दरअसल, शनिवार को पश्चिम बंगाल में पंचायती राज परिषद को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए असम के गौहाटी से लेकर पश्चिम बंगाल के कल्याणी तक, झारखंड के देवघर से लेकर बिहार में दरभंगा तक इस प्लानिंग के साथ नये-नये एम्स खोले गये हैं, ताकि लोगों को इलाज के लिए सैकड़ों किलोमीटर दूर न जाना पड़े.

IMG 20230620 WA0060

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने भी किया हमला..

वहीं जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दरभंगा में एम्स खुलने वाले बयान पर शनिवार को ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. ललन सिंह ने लिखा है कि प्रधानमंत्री जी आप अपने स्वास्थ्य विभाग से ठीक से जानकारी प्राप्त कर लीजिए. दरभंगा एम्स के लिए राज्य सरकार ने जमीन दी है और वहां पर मिट्टी भराई के लिए अलग से 250 करोड़ रुपये स्वीकृत भी किए हैं लेकिन उस जमीन पर आपकी केंद्र सरकार एम्स बनाने को तैयार नहीं है. इसका मकसद बिहार में एक एम्स के निर्माण को लटकाना है और आप कह रहे हैं कि एम्स खुल गया.

IMG 20230324 WA0187 01

भाजपा बिहार प्रभारी विनोद तावड़े भी हमलावर..

आरजेडी यानी राष्ट्रीय झूठा दल! अफसोस! विकास में भी राजनीति करने के कारण ही आज बिहार की यह दुर्दशा हो गयी है. बिहार के उपमुख्यमंत्री के पास स्वास्थ्य मंत्रालय होते हुए भी मरीजों को यूरिन की थैली की जगह कोल्ड ड्रिंक की बोतल लगा दी जाती है. थोड़ी-सी बारिश में अस्पतालों में पानी भर जाता है. इस दुर्दशा की स्थिति में भी बिहार में एम्स जैसे बेहतरीन संस्थान के निर्माण के लिए केंद्र सरकार को सालों इंतजार करना पड़ रहा है.

20201015 075150