1 जनवरी से होंगे ये 10 बड़े बदलाव, जानिए 2023 में कहां होगा आपका फायदा और कहां कटेगी जेब

पुराना साल बस बीतने ही वाला और 2023 का नया साल आने ही वाला है। नए साल पर हम सिर्फ नया कैलेंडर ही नहीं बदलेंगे, बल्कि आपकी जेब से जुड़े कई नए बदलाव भी होने जा रहे हैं। कुछ बदलाव आपके लिए फायदेमंद होंगे वहीं कुछ बदलाव आपकी जेब पर भारी भी पड़ सकते हैं। वहीं कई ऐसे भी काम हैं जिन्हें आप 31 दिसंबर तक निपटा लेते हैं तो आपको नए साल पर अधिक कीमत चुकाने से राहत भी मिल सकती है।

1. वाहन खरीदना महंगा

यदि आप नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे थे तो नया साल आपके लिए महंगाई भरा होगा। देश की लगभग सभी प्रमुख कार बाइक कंपनियां अपने प्रोडक्ट की कीमतों में 90000 रुपये तक की बढ़ोत्तरी करने जा रही हैं। मारुति, किआ, टाटा मोटर्स, मर्सिडीज, हुंडई, आडी, रेनॉ और एमजी मोटर्स पहले ही कीमतों में बढ़ोत्तरी करने की घोषणा कर चुकी हैं। वहीं हीरो मोटोकॉर्प ने भी दाम बढ़ाने की घोषणा की है।

IMG 20220723 WA0098

2. बदलेंगे क्रेडिट कार्ड कार्ड से जुड़े नियम

यदि आप भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो कई बैंकों में रिवार्ड प्वाइंट्स संबंधी नियम भी 1 जनवरी 2023 से बदलने वाले हैं। मसलन, HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड्स पॉइंट और फी स्ट्रक्चर में बदलाव करेगा। अब आपको इस पर 1 फीसदी का शुल्क भी देना होगा। साथ ही SBI ने अपने SimplyCLICK कार्डहोल्डर्स के लिए भी कुछ नियम बदले हैं। ऐसे में अगर आपके क्रेडिट कार्ड में रिवार्ड प्वाइंट्स हैं तो उन्हें 31 दिसंबर तक जरूर रिडीम लें। ऐसे में इन रिवार्ड प्वाइंट्स का इस्तेमाल दिसंबर में ही कर लें।

new file page 0001 1

3. लॉकर संबंधी नियमों में भी बदलाव

दूसरा बदलाव बैंक लॉकर से संबंधित है। आपको 1 तारीख से बैंक लॉकर का इस्तेमाल करने के लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने नए लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। पंजाब नेशनल बैंक सहित कई बैंक रिजर्व बैंक के ​नए नियमों का हवाला देते हुए ग्राहकों को एसएमएस भी भेज रहे हैं।

4. सस्ता होगा टीवी देखना

नए साल पर आपका केबल टीवी का खर्च कुछ कम हो सकता है। ट्राई के नए नियमों के तहत कंपनियों को अब 19 रुपये से कम कीमत के चैनलों को बुके में शामिल करना होगा। वहीं चैनलों के बुके पर अधिकतम डिस्काउंट की लिमिट भी 45 प्रतिशत तय कर दी गई है।

JPCS3 01

5. महंगा होगा मोटर इंश्योरेंस 

जनवरी 2023 से मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम (Insurance Premium) भी महंगा हो सकता है। बीमा नियामक IRDAI नए नियमों पर विचार कर रहा है, जिसके तहत बीमा कंपनियां वाहनों के इस्तेमाल और उनके रख-रखाव के आधार पर बीमा प्रीमियम तय कर सकती हैं। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि नए साल से लोगों को महंगे इंश्योरेंस प्रीमियम का झटका लग सकता है। इसके अलावा आपको KYC यानी नो योर कस्टमर (Know Your Customer) डॉक्युमेंट्स जमा करना अनिवार्य हो जाएगा।

6. कारोबारियों के लिए इलेक्ट्रानिक बिल होगा अनिवार्य

1 जनवरी से होने वाला ये बदलाव कारोबारियों से जुड़ा है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार एक जनवरी 2023 से 5 करोड़ रुपये से ज्यादा के बिजनेस करने वालों के लिए ई इनवायसिंग (E Invoicing) यानी इलेक्ट्रानिक बिल निकालना अनिवार्य होगा। पहले यह सीमा 20 करोड़ रुपये थी। 1 जनवरी से व्यापारियों को पोर्टल के माध्यम से ही बिल जारी करने होंगे। इससे अब छोटे कारोबारी भी ई बिल के दायरे में आ जाएंगे। इससे जहां सिस्टम में पारदर्शिता आएगी और फर्जी बिल बनाकर इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने पर रोक लग सकेगी।

IMG 20211012 WA0017

7. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर ज्यादा जुर्माना 

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Registration Plates) को पहले ही ​अनिवार्य कर दिया गया था। हालांकि बीच बीच में उसकी समय सीमा आगे बढ़ती रहती है। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की अगर समय सीमा नहीं बढ़ाई गई तो आपको 5 हजार तक का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आपकी गाड़ी में अभी तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी है तो इसे फटाफट लगवा लें।

8. गैस की कीमतों में बदलाव

इस बदलाव का नए साल से अधिक लेना देना नहीं है, लेकिन महीने का कैलेंडर बदलने के साथ ही यह बदलाव भी अपेक्षित होता है। ज्यादातर महीने की पहली तारीख या पहले सप्ताह में CNG और PNG की कीमतों में बदलाव होता है। कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतें नवंबर 2022 की शुरुआत में घटी थीं। हालांकि घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

1 840x760 1

9. फोन निर्माताओं के लिए IMEI रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

इस बदलाव का संबंध फोन निर्माताओं से है। 1 तारीख से हर फोन निर्माता और उसका आयात व निर्यात करने वाली कंपनी के लिए हर फोन के IMEI नंबर का रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। देश दुनिया में बढ़ रहे डिजिटल फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए सरकार यह व्यवस्था 1 जनवरी 2023 से लागू करने जा रही है।

10. NPS से नहीं होगी आंशिक निकासी

ये खबर उनके लिए है जो एनपीएस खाते से कुछ रकम निकालने की सोच रहे रहे हैं। नए साल से आप एनपीएस खातों से ऑनलाइन आंशिक निकासी नहीं कर पाएंगे। NPS खातों से आंशिक निकासी (Partial Withdrawal) से जुड़े नियमों में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है। 1 जनवरी 2023 या उससे बाद केंद्र सरकार, राज्य सरकार या सरकारी संस्थानों के कर्मचारी सेल्फ डिक्लेरेशन के आधार पर अपने एनपीएस खातों से ऑनलाइन आंशिक निकासी नहीं कर पाएंगे। दरअसल पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने सरकारी कर्मचारियों को यह सुविधा कोविड 19 महामारी को ध्यान में रखते हुए दी थी, जिसे अब वापस लिया जा रहा है।

IMG 20221130 WA0095IMG 20221203 WA0079 01Samastipur News Page Design 1 scaledIMG 20221203 WA0074 01Post 183

Leave a Reply

Your email address will not be published.