समस्तीपुर Town

नजर हर खबर पर…

BiharNEWS

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हुए बिहार के अनिल अग्रवाल, पटना के सरकारी स्कूल से की थी पढ़ाई

बिहार में जन्मे और पटना के सरकारी स्कूल से पढ़े अनिल अग्रवाल ने नया कीर्तिमान बनाया है। बिहार के अनिल अग्रवाल देश के 100 सबसे अधिक धनी लोगों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। वर्ल्ड फेमस मैगजीन फोर्ब्‍स ने अनिल अग्रवाल की संपत्ति 2.5 बिलियन बताई है। फोर्ब्‍स के मुताबिक अनिल अग्रवाल भारत के सबसे धनी लोगों में 97वें नंबर पर है, जबकि दुनिया में उनका 728वां नंबर है।

ऐसे में इन दिनों एक बार फिर से बिहार के अनिल अग्रवाल सुर्खियों में आ गए हैं। कहा जाता है कि अनिल अग्रवाल अपने हर बड़े काम से पहले दही और चीनी जरूर खाते हैं। बिहार की इस परंपरा को अनिल अग्रवाल काफी पहले से मानते रहे हैं। खास बात यह है कि उद्योगपति अनिल अग्रवाल औद्योगिक तौर पर पिछड़े माने जाने वाले राज्य बिहार से आते हैं। उद्योगपति अनिल अग्रवाल की पढ़ाई पटना के एक सरकारी स्‍कूल मिलर हाई स्‍कूल से ही हुई है. अब इनका कारोबार भारत के साथ ही दुनिया के तमाम दूसरे देशों में भी है।

IMG 20220723 WA0098

पटना में बीता था बचपन 

अनिल अग्रवाल ने अपने ट्व‍िटर अकाउंट पर एक और पोस्‍ट साझा करते हुए लिखा- काम को कभी कम मत समझना। अनिल अग्रवाल बॉलीवुड स्‍टार शाहरुख खान के फैन हैं, जीवन के 75 बसंत पूरा करने वाले अनिल अग्रवाल का बचपन बिहार की राजधानी पटना में बीता है। फिलहाल अनिल अग्रवाल लंदन में रहते हैं,  वैसे उनकी नागरिकता भारत की है। उनका जन्‍म पटना में ही हुआ जहां वह पटना के मिलर हाई स्‍कूल में पढ़े हैं. अनिल अग्रवाल के पिता द्वारका प्रसाद अग्रवाल एलुमिनियम कंडक्‍टर के छोटे व्‍यवसायी थे। अनिल अग्रवाल ने शुरुआत में अपने पिता के बिजनेस में भी हाथ बंटाया, युवावस्‍था में प्रवेश करते ही वे नई संभावनाओं की तलाश में मुंबई चले गए थे।

IMG 20220728 WA0089

दही और चीनी से खास नाता

वेदांता रिसोर्सेस लिमिटेड के चेयरमैन अनिल अग्रवाल अपने हर खास काम से पहले दही और चीनी खाते रहे हैं। आज भी बिहार और उत्‍तर प्रदेश के तमाम घरों में दही खाकर किसी भी काम की  शुरुआत करना बेहद शुभ माना जाता है. अपने फेसबुक और ट्व‍िटर पर सक्रिय रहने वाले अनिल अग्रवाल ने हाल ही में एक तस्‍वीर शेयर करते हुए बताया था कि किसी भी बड़े भाषण से पहले वह दही और चीनी जरूर खाते हैं. यह उनका लकी और पुराना तरीका रहा है. उन्‍होंने कहा था कि मेरी मां ने बचपन में मुझे यह चीज सिखाई थी। उन्‍होंने लिखा- मेरे लिए यह केवल एक परंपरा नहीं, बल्कि मां का आशीर्वाद भी है।

IMG 20221115 WA0005 01

मुंबई में किया था मेटल स्‍क्रैप का कारोबार 

अनिल अग्रवाल ने मुंबई जाकर मेटल स्‍क्रैप का कारोबार शुरू किया था, इस व्‍यवसाय के जरिए वे आगे बढ़ते गए और नई कंपनियों का अधिग्रहण करते गए। अब इनका कारोबार भारत के बाहर भी कई देशों में है। अनिल अग्रवाल हाल के दिनों में सेमी कंडक्‍टर प्रोडक्‍शन प्रोजेक्ट की वजह से चर्चा में आए। उनकी कंपनी गुजरात में 20 बिलियन डालर की लागत से सेमी कंडक्‍टर और इलेक्‍ट्रानिक डिस्‍प्‍ले प्रोडक्‍शन शुरू करने जा रही है। अनिल अग्रवाल की उपलब्धियां न केवल बिहार के लिए बल्कि पूरे भारत के लोगों के लिए  गौरवान्वित करने वाली हैं।

IMG 20221017 WA0000 01IMG 20221117 WA0070 01Banner 03 01JPCS3 011 840x760 1IMG 20211012 WA0017Post 183