UP TET की परीक्षा रद्द: एग्जाम से कुछ मिनट पहले पेपर हुआ लीक, परीक्षा सेंटर से वापसी के लिए बसों में मुफ्त सफर

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (टीईटी) रद्द कर दी गई है। पेपर लीक होने के बाद अचानक पेपर रद्द कर दिया गया। इससे 21 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों को परेशान होना पड़ा। कई ने सेंटर के बाहर तो कई ने रेलवे स्टेशन से लेकर बस अड्डे तक रात गुजारी। पेपर देना शुरू ही किया था कि कुछ मिनटों के बाद उन्हें पेपर रद्द होने की सूचना मिली। पेपर लीक मामले में यूपीएसटीएफ ने दर्जनों लोगों को उठाया है और पूछताछ कर रही है।

UP TET का पेपर रविवार को होना था। परीक्षा दो पालियों में होनी थी। पहली पाली में प्राथमिक स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा होनी थी। जिसके लिए 2,554 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इन पर 12,91,628 परीक्षार्थी शामिल होनी थी।

advertisement krishna hospital 2

व्हाट्सएप ग्रुप में फैला पेपर

दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होनी थी, जिसके लिए 1,747 परीक्षा केंद्र बने थे। इन पर 8,73,553 परीक्षार्थी शामिल होना था। पहली बार केंद्रों की निगरानी के लिए लाइव सीसीटीवी सर्विलांस की व्यवस्था की गई थी। परीक्षा से कुछ देर पहले ही वॉट्सऐप ग्रुप में पेपर लीक हो गया।
समस्तीपुर Town UP TET की परीक्षा रद्द: एग्जाम से कुछ मिनट पहले पेपर हुआ लीक, परीक्षा सेंटर से वापसी के लिए बसों में मुफ्त सफर November 28, 2021
एक महीने के अंदर फिर से परीक्षा

यूपी में कुल 21.65 लाख परीक्षार्थियों के लिए 4309 सेंटर बनाए गए थे। एडीजी, लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि UPTET 2021 की परीक्षा कथित पेपर लीक के कारण रद्द कर दी गई है। उन्होंने कहा कि पेपर लीक मामले में एसटीएफ ने दर्जनों संदिग्धों को हिरासत में लिया है। जांच जारी है। यूपी सरकार एक महीने के भीतर दोबारा परीक्षा कराएगी।

समस्तीपुर Town UP TET की परीक्षा रद्द: एग्जाम से कुछ मिनट पहले पेपर हुआ लीक, परीक्षा सेंटर से वापसी के लिए बसों में मुफ्त सफर November 28, 2021

बताया जा रहा है कि परीक्षा का पेपर मथुरा, गाजियाबाद, बुलंदशहर के वॉट्सऐप ग्रुप पर वायरल हुआ था पेपर। पेपर लीक होने के बाद आनन-फानन में परीक्षा रद्द कर दी गई। यूपी एसटीएफ ऐक्टिव हो गई और ताबड़तोड़ ऐक्शन होने लगा। सूत्रों की मानें तो मेरठ से तीन लोगों को उठाया गया है। इसके अलावा अन्य जगहों पर भी छापेमारी चल रही है।

समस्तीपुर Town UP TET की परीक्षा रद्द: एग्जाम से कुछ मिनट पहले पेपर हुआ लीक, परीक्षा सेंटर से वापसी के लिए बसों में मुफ्त सफर November 28, 2021समस्तीपुर Town UP TET की परीक्षा रद्द: एग्जाम से कुछ मिनट पहले पेपर हुआ लीक, परीक्षा सेंटर से वापसी के लिए बसों में मुफ्त सफर November 28, 2021समस्तीपुर Town UP TET की परीक्षा रद्द: एग्जाम से कुछ मिनट पहले पेपर हुआ लीक, परीक्षा सेंटर से वापसी के लिए बसों में मुफ्त सफर November 28, 2021समस्तीपुर Town UP TET की परीक्षा रद्द: एग्जाम से कुछ मिनट पहले पेपर हुआ लीक, परीक्षा सेंटर से वापसी के लिए बसों में मुफ्त सफर November 28, 2021

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal