दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश के नोट पर छपी हैं गणेश जी की फोटो, जानिए दिलचस्प वजह

अक्सर हम दुनिया के अलग-अलग देशों को लेकर रोचक तथ्य सुनते और पढ़ते हैं, लेकिन कुछ बातें ऐसी होती हैं जो भावनाओं से जुड़ी होती है. भले ही दुनिया में मजहब को लेकर विचार अलग-अलग हैं, लेकिन कुछ देश ऐसे हैं जो हमेशा एक ऐसी अमिट छाप छोड़ते हैं जिस पर गर्व होता है. ऐसा ही एक देश है इंडोनेशिया. मुस्लिम बहुल होते हुए भी चारों ओर हिंदू संस्कृति के साथ समभाव और भाईचारे की मिसाल देखने को मिलेगी. इसे दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश माना जाता है. यहां की करेंसी भी भारत की मुद्रा की तरह की प्रचलित है. यहां रूपियाह चलते है. आप इस बात को सुनकर थोड़ी हैरानी जरूर होगी कि हिंदू धर्म और भारत में पूजनीय गणेश जी की तस्वीर दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश इंडोनेशिया के नोट पर छपी है. आखिर ऐसा क्यों किया गया…आइये जानते हैं.

आपको बता दें कि इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम को मानती है. वहां सिर्फ 3 फीसदी हिन्दू आबादी है. इंडोनेशिया की करेंसी को रूपियाह कहते हैं. वहां, 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर छपी है. वहां के लोगों का मानना है कि गणेश जी की वजह से ही वहां की अर्थव्यवस्था मजबूत है.

दरअसल, भगवान गणेश को इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है. इंडोनेशिया में 20 हजार की नोट पर सामने भगवान गणेश की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है, जिसमें टीचर और स्टूडेंट्स हैं. साथ ही नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री की हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है. देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक रहे हैं.

कहते हैं कुछ साल पहले इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह लड़खड़ा गई थी. वहां के राष्ट्रीय आर्थिक चिंतको ने बहुत विचार कर बीस हजार का एक नया नोट जारी किया. इस नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर को छापा गया. लोगों का मानना है कि इसी कारण अब वहां की अर्थवयवस्था मजबूत है. गणेश जी को वहां पूजा भी जाता है. हालांकि गणेश जी की फोटो वाला 20,000 का इंडोनेशिया का नोट 10 साल तक प्रचलन में रहने के बाद 2008 के अंत में बंद हो गया.

रामायण और महाभारत का मंचन

आपको शायद ही पता होगा कि इंडोनेशिया में कई वर्षों से रामायण और महाभारत पर आधारित शो आयोजित किए जाते हैं. इन्हें यहां व्यांग कुलित और व्यांग वॉन्ग कहा जाता है. यहां हर साल रामायण का मंचन भी किया जाता है. खास बात यह है कि हनुमान यहां की आर्मी के ऑफिशियल मस्कट हैं.

इंडोनेशियन आर्मी के मैस्कॉट हैं हनुमान

आपको जानकर हैरान होगी कि इस देश में गणेश ही नहीं बल्कि इंडोनेशियन आर्मी के मैस्कॉट हनुमान जी हैं और वहां के एक फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर अर्जुन और श्री कृष्ण की मूर्ति लगी हुई है. आप तस्वीरों में कृष्ण और अर्जुन को देख सकते हैं. साथ ही घटोत्कच की प्रतिमा भी स्थापित है.

गरुड़ एयरलाइंस और कुबेर बैंक

दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश के नोट पर छपी हैं गणेश जी की फोटो, जानिए दिलचस्प वजह समस्तीपुर Town

इंडोनेशिया की ऑफिशियल एयरलाइन का नाम विष्णु वाहन गरुड़ यानी ईगल है. साथ ही देश के नेशनल बैंक का नाम हिंदू धर्म में धन के देवता कुबेर के नाम पर रखा है. जावा में सिरायू नदी का नाम अयोध्या की सरयू नदी के नाम पर रखा गया है. जावा के राजाओं के नाम संस्कृत के भूपति, आर्या, अध्यक्षा के नाम पर हैं.

दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश के नोट पर छपी हैं गणेश जी की फोटो, जानिए दिलचस्प वजह समस्तीपुर Townदुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश के नोट पर छपी हैं गणेश जी की फोटो, जानिए दिलचस्प वजह समस्तीपुर Townदुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश के नोट पर छपी हैं गणेश जी की फोटो, जानिए दिलचस्प वजह समस्तीपुर Townदुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश के नोट पर छपी हैं गणेश जी की फोटो, जानिए दिलचस्प वजह समस्तीपुर Town

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal