बिहार: सोन ब्रिज पर एक साथ दौड़ीं 5 ट्रेनें, इंडियन रेलवे ने बनया अनोखा रिकॉर्ड

भारतीय रेल ने ऐतिहासिक कीर्तिमान बनाया है. सोन नदी पर बने पुल पर एक साथ 5 ट्रेनों का सफल परिचालन किया गया. यह अपने आप एक रिकॉर्ड है. बता दें कि इस पुल की क्षमता एक साथ 6 ट्रेनों का भार सहन करने की है. खबर रोहतास जिला की है. रेलवे ने विकास और तकनीक की नई रेखा खींच दी है. केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी ‘ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रंट कोरिडोर’ का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है. डेहरी में सोन नदी पर बने रेल पुल पर एक साथ 5 ट्रेनों का परिचालन कर बड़ी सफलता हासिल की है.

साहनेवाल से लेकर पश्चिम बंगाल के दनकुनी तक डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण हुआ है. इसके तहत वेस्टर्न कॉरिडोर में 1504 किलोमीटर तथा स्टैंड कॉरिडोर में 1856 किलोमीटर की दूरी शामिल है.

समस्तीपुर Town बिहार: सोन ब्रिज पर एक साथ दौड़ीं 5 ट्रेनें, इंडियन रेलवे ने बनया अनोखा रिकॉर्ड June 30, 2022

पंजाब, यूपी, हरियाणा, बिहार तथा झारखंड से होकर यह कॉरिडोर गुजर रही है. बिहार के डेहरी में सोन नदी पर बने पुल से होकर एक साथ 5 ट्रेनों का परिचालन हुआ. बता दें कि एक साथ 6 ट्रेनों का सोन ब्रिज से गुजरने की व्यवस्था की गई है. इसका सफल ट्रायल भी कर लिया गया है. गया-पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलखंड पर यह सम्भव हो सका है. बता दें कि ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड द्वारा इसका निर्माण कराया गया है. तमाम तकनीकी बाधा दूर करते हुए जब एक साथ 5 ट्रेनों का परिचालन हुआ, तो सभी देखते रह गए. यह रेलवे की तकनीकी दक्षता को भी दर्शाता है.

समस्तीपुर Town बिहार: सोन ब्रिज पर एक साथ दौड़ीं 5 ट्रेनें, इंडियन रेलवे ने बनया अनोखा रिकॉर्ड June 30, 2022

एक साथ 6 ट्रेनों के गुजरने की क्षमता

ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड द्वारा इसका निर्माण कराया गया है. इससे कई राज्यों के बीच मालवाहक सेवा सुगम हो जाएगी. पंजाब से लेकर पश्चिम बंगाल तक के विभिन्न स्थानों से होकर यह कॉरिडोर गुजर रही है, ऐसे में एक राज्य से दूसरे राज्य तक सामान की आवाजाही में काफी सहूलियत होने की संभावना है. इसके जरिये कच्चा माल भी समय के साथ गंतव्य तक पहुंच सकेगा. खासकर औद्योगिक विकास की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है. रोहतास तथा औरंगाबाद जिला के बीच स्थित सोन नदी पर बने इस पुल से एक समय में एक साथ 6 ट्रेनें गुजर सकती हैं.

समस्तीपुर Town बिहार: सोन ब्रिज पर एक साथ दौड़ीं 5 ट्रेनें, इंडियन रेलवे ने बनया अनोखा रिकॉर्ड June 30, 2022

रेलवे ने किया 5 ट्रेनों का ट्रायल

रेलवे ने मंगलवार को इस परिचालन का ट्रायल किया. इस दौरान एक तरफ से 3 ट्रेन तथा दूसरी तरफ से 2 ट्रेनों का एक साथ पुल पर परिचालन कर यह कीर्तिमान बनाया गया है. यह बिहार के विकास की एक नई तस्वीर है, जिसे रेलवे ने संभव कर दिखाया है. इस कॉरिडोर के सामान्य रूप से शुरू हो जाने से विभिन्न इलाकों का तेजी से विकास होगा. खासकर माल की ढुलाई बेहद आसान हो जाएगी.

समस्तीपुर Town बिहार: सोन ब्रिज पर एक साथ दौड़ीं 5 ट्रेनें, इंडियन रेलवे ने बनया अनोखा रिकॉर्ड June 30, 2022समस्तीपुर Town बिहार: सोन ब्रिज पर एक साथ दौड़ीं 5 ट्रेनें, इंडियन रेलवे ने बनया अनोखा रिकॉर्ड June 30, 2022समस्तीपुर Town बिहार: सोन ब्रिज पर एक साथ दौड़ीं 5 ट्रेनें, इंडियन रेलवे ने बनया अनोखा रिकॉर्ड June 30, 2022समस्तीपुर Town बिहार: सोन ब्रिज पर एक साथ दौड़ीं 5 ट्रेनें, इंडियन रेलवे ने बनया अनोखा रिकॉर्ड June 30, 2022समस्तीपुर Town बिहार: सोन ब्रिज पर एक साथ दौड़ीं 5 ट्रेनें, इंडियन रेलवे ने बनया अनोखा रिकॉर्ड June 30, 2022समस्तीपुर Town बिहार: सोन ब्रिज पर एक साथ दौड़ीं 5 ट्रेनें, इंडियन रेलवे ने बनया अनोखा रिकॉर्ड June 30, 2022

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal