राजद के जगदानंद सिंह ने एथेनॉल को बताया शराब, जेडीयू और भाजपा ने घेरा

बिहार में एथेनॉल के उत्पादन और लगाए जा रहे प्लांट को बिहार सरकार भले ही बड़ी उपलब्धि मान रही हो, पर राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने एथेनॉल को शराब बता डाला है. जगदानंद सिंह ने कहा कि इथाइल अल्कोहल, एथेनॉल और मिथाइल अल्कोहल सब शराब ही है. जगदानंद सिंह ने कहा कि एथेनॉल पहले बाइप्रोडक्ट के रूप में बनता था, अब बिहार में डायरेक्ट बनेगा.

जगदानंद सिंह ने एथेनॉल को लेकर कहा कि यह पहले सिर्फ ब्राजील में बनता था, वह भी चीनी का ज्यादा उत्पादन होने के बाद. जब चीनी की कीमत कम हो जाती थी तो एथेनॉल बनता था और जब बढ़ जाती थी तो एथेनॉल बनाना बंद कर दिया जाता था. जगदानंद सिंह ने कहा कि आज अर्थव्यवस्था पेट्रोल और डीजल से ही चल रही है. इसी से पूरी आमदनी होती है. एथेनॉल बनने से अर्थव्यस्था प्रभावित होगी. पंजाब और हरियाणा का उदाहरण देते हुए जगदानंद सिंह ने कहा कि इतना अनाज का उत्पादन होने के बाद भी वहां एथेनॉल का उत्पादन नहीं होता. लोगों को खाने के लिए चावल और रोटी नहीं है और एथेनॉल बनाया जा रहा.

समस्तीपुर Town राजद के जगदानंद सिंह ने एथेनॉल को बताया शराब, जेडीयू और भाजपा ने घेरा May 13, 2022

JDU और BJP ने घेरा

जगदानांद सिंह के एथेनॉल पर दिए बयान पर जेडीयू प्रवक्ता अजय आलोक ने कहा कि दुनिया सीधे चलती है, तो राजद के लोग तिरछे चलते है. जगदानंद बाबू पढ़े-लिखे व्यक्ति हैं, लेकिन एथेनॉल के बारे में और जानकारी लेने की जरूरत है. एथेनॉल एक एक्टिव इंग्रिडिअंट है, न कि शराब है. इसे डायरेक्ट पीने ने व्यक्ति इंद्रदेव के पास जा सकता है. आज दुनिया एथेनॉल के पीछे पागल है और जगदानंद विरोध कर रहे हैं. आज बिहार में 12 करोड़ लीटर एथेनॉल का उत्पादन होता है. देश में एथेनॉल के उत्पादन में बिहार का 5वां स्थान है. बिहार में उद्योग के क्षेत्र में बड़ा इन्वेस्टमेंट है. हमारा लक्ष्य देश का 60 फीसदी एथेनॉल उत्पादन करने का है.

समस्तीपुर Town राजद के जगदानंद सिंह ने एथेनॉल को बताया शराब, जेडीयू और भाजपा ने घेरा May 13, 2022

वही बीजेपी प्रवक्ता अरविंद सिंह ने कहा कि आज देश भर में पेट्रोल की कमी को दूर करने के लिए एथेनॉल का प्रयोग शुरू हुआ है. इससे देश भर में गाड़ियां चल रही हैं. पर जगदानंद सिंह को इसमें शराब की बू आ रही है. यह अद्भुत ज्ञान कहां से प्राप्त हुआ है. यह आश्चर्यचकित करने वाला है. जब भी बिहार में उद्योग लगता है आरजेडी को परेशानी होती है.

समस्तीपुर Town राजद के जगदानंद सिंह ने एथेनॉल को बताया शराब, जेडीयू और भाजपा ने घेरा May 13, 2022समस्तीपुर Town राजद के जगदानंद सिंह ने एथेनॉल को बताया शराब, जेडीयू और भाजपा ने घेरा May 13, 2022समस्तीपुर Town राजद के जगदानंद सिंह ने एथेनॉल को बताया शराब, जेडीयू और भाजपा ने घेरा May 13, 2022समस्तीपुर Town राजद के जगदानंद सिंह ने एथेनॉल को बताया शराब, जेडीयू और भाजपा ने घेरा May 13, 2022समस्तीपुर Town राजद के जगदानंद सिंह ने एथेनॉल को बताया शराब, जेडीयू और भाजपा ने घेरा May 13, 2022समस्तीपुर Town राजद के जगदानंद सिंह ने एथेनॉल को बताया शराब, जेडीयू और भाजपा ने घेरा May 13, 2022

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal