दरभंगा एयरपोर्ट ने पटना एयरपोर्ट को दी चुनौती, आधी हो गयी यात्रियों की संख्या

advertisement krishna hospital 2

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े 

बिहार की राजधानी पटना में स्थित एयरपोर्ट (Patna Airport) पर यात्रियों की भीड़ अब घटने लगी है. इसकी बड़ी वजह दरभंगा एयरपोर्ट (Darbhanga Airport) से कई शहरों के लिए हवाई सेवा को माना जा रहा है. यही वजह है कि कोरोना की दूसरी लहर (Corona Pandemic) के संक्रमण का दौर थमने के बाद भी पटना एयरपोर्ट से 5 से 6 हजार के बीच यात्री सफर कर रहे हैं जो पहले इसका दोगुना यानी 10से 12 हजार था. इसके साथ ही दिल्ली से पटना आने वाले या पटना से दिल्ली जाने वाले विमानों में भी यात्रियों की संख्या में लगातार कमी देखी जा रही है.

मुम्बई, कोलकाता, रांची और हैदराबाद सहित कई जगहों से पटना आने-जाने वाले विमानो में भी अब पहले से कम यात्री सफर कर रहे हैं जबकि हाल के दिनों में पटना एयरपोर्ट से विमानों की भी संख्या बढ़ाई गई है. पटना से अब 50 जोड़ी विमानों का परिचालन हो रहा है, बावजूद इसके यात्रियो की संख्या कम ही देखी जा रही है.

दरभंगा एयरपोर्ट ने पटना एयरपोर्ट को दी चुनौती, आधी हो गयी यात्रियों की संख्या समस्तीपुर Town

उत्तर बिहार के लोग नहीं आ रहे हैं पटना एयरपोर्ट :

पटना एयरपोर्ट पर वर्षों से टैक्सी चलाकर जीवन यापन करने वाले ड्राइवर भी इस बात की चर्चा करते हैं. वो कहते हैं कि उत्तर बिहार के यात्री अब पटना एयरपोर्ट से सफर नहीं करते हैं. पटना एयरपोर्ट से टैक्सी चलाने वाले दिनेश साव का कहना है कि दरभंगा एयरपोर्ट बन जाने से बहुत फर्क पड़ा है. अब यात्री कम आ रहे है, जिस वजह से उन लोगों की कमाई भी कम हो गई है. एक अन्य टैक्सी चालक जुनैद खान बताते हैं कि ऐसा बुरा दौर कभी नहीं था. अब हमलोगों का रोजी रोजगार ठप सा हो गया है. लंबी दूरी की सवारी बिल्कुल नहीं मिलते हैं. इन लोगों का कहना है कि उत्तर बिहार के लोग अब यहां नहीं आ रहे हैं, जिस वजह से बाहरी सवारी नहीं मिलते हैं.

दरभंगा एयरपोर्ट ने पटना एयरपोर्ट को दी चुनौती, आधी हो गयी यात्रियों की संख्या समस्तीपुर Town

कई जिलों के लोगों को पसंद आ रहा है दरभंगा एयरपोर्ट :

बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट से देश के कई शहरों के लिए विमान सेवा उपलब्ध हो गई है. दरभंगा एयरपोर्ट से अब मिथिलांचल ही नहीं कोसी क्षेत्र से लेकर सीमांचल की बड़ी आबादी भी हवाई यात्रा करना पसंद कर रही है. दरभंगा एयरपोर्ट की इन सब क्षेत्र से अच्छी कनेक्टिविटी भी इसका एक कारण है. एनएच 57 के किनारे बने दरभंगा एयरपोर्ट से मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मधुबनी, सुपौल, सहरसा किशनगंज, और कटिहार सहित नेपाल के तराई क्षेत्र का भी आवागमन सुगम है.

अधिकांश लोग दरभंगा एयरपोर्ट से यात्रा करना पसंद कर रहे हैं, यही कारण है कि बिहार की एक बड़ी आबादी को अब पटना आकर हवाई सफर करने की मजबूरी खत्म हो गई है और लोग दरभंगा से ही हवाई सेवा कर विभिन्न शहरों को जा रहे हैं. अभी तक के रिकॉर्ड के अनुसार दरभंगा एयरपोर्ट से लगभग 4 लाख लोग हवाई सेवा कर चुके हैं.

दरभंगा एयरपोर्ट ने पटना एयरपोर्ट को दी चुनौती, आधी हो गयी यात्रियों की संख्या समस्तीपुर Town

दरभंगा एयरपोर्ट ने पटना एयरपोर्ट को दी चुनौती, आधी हो गयी यात्रियों की संख्या समस्तीपुर Town

Advertise your business with samastipur town

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal