बिहार के सभी 38 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट, मानसून हुआ दोबारा सक्रिय

व्हाट्सएप पर हमसे जुड़े 

बिहार में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। इसके चलते प्रदेश में कुछ जिलों में भारी तो कुछ जिलों में सामान्य बारिश होने की उम्मीद है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी एवं मधुबनी में भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर इन जिलों में औरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा अन्य जिलों में सामान्य बारिश के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है। बिहार में मानसून जून के पहले सप्ताह में ही सक्रिय हो गया था। तब से केवल जुलाई के दूसरे हफ्ते में ही थोड़ी कम बारिश हुई है। गत एक हफ्ते से मानसून की ट्रफ लाइन बिहार से बाहर चली गई थी। लेकिन, अब मानसून राज्य में दोबारा सक्रिय हो गया है।

तीखी धूप और बारिश दोनों का होगा सामना

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पिछले एक सप्ताह के बाद राज्य में बारिश की उम्मीद है। हालांकि शुक्रवार को राजधानी पटना का आकाश काले बादलों से भर गया। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आजकल मौसम में उतार-चढ़ाव होना सामान्य बात है। वर्तमान में लोगों को बारिश के दौरान बेहद सावधान रहने की जरूरत है। बारिश के दौरान लोग सुरक्षित घरों में रहे तो बेहतर होगा। सुबह में तीखी धूप से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

advertisement balaji nursing home

जून में औसत से दोगुनी हुई बारिश

बिहार में जून के महीने में औसत से लगभग दोगुनी अधिक बारिश हुई। यही स्थिति बिहार से सटे नेपाल की भी रही। लगातार काफी अधिक बारिश के करें ही इस बार उत्तर बिहार में बाढ़ समय से काफी पहले आई। कुछ दिनों से बारिश कम होने के कारण बाढ़ से थोड़ी राहत मिलनी शुरू हुई है। अगर मानसून फिर से जोर पकड़ता है बाढ़ का खतरा फिर से बढ़ने की स्थिति भी हो सकती है।

Advertisement siksha kunj 2Advertisement Pathsala educators

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal