चार मई को पूरे बिहार और छह मई को 18 जिलों में ब्लू अलर्ट, आंधी-तूफान के साथ कई इलाकों में होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक बिहार में सोमवार से बुधवार तक आंधी के साथ तेज बारिश और ओला वृष्टि होने के पुख्ता आसार हैं. इस दौरान 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पूरे दिन हवा चलने की संभावना जतायी गयी है.

मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार और बुधवार को सूबे के कई जिलों के लिए ब्लू अलर्ट जारी किया है. आइएमडी पटना के मौसम पूर्वानुमान मुताबिक पूरे प्रदेश में जबरदस्त ठनका गिरने की आशंका है.

इस संबंध में मौसम विभाग ने सभी सरकारी एजेंसियों को सूचना दे दी है. बंगाल, झारखंड से लेकर बिहार तक चक्रवाती जोन बना हुआ है. चार मई को मौसम बिगड़ने की सूचना का आकलन किया गया.

krishna hospital samastipur bihar ADVERTISEMENT

बिहार के अधिकतर जिलों में मौसम का मिजाज बदल गया है. राजधानी पटना स्थित मौसम विभाग के अनुसार 4 मई, 2020 यानी सोमवार से 6 मई, 2020 तक बिहार के कई जिलों में कई स्थानों पर बिजली चमकने और गरज के साथ बौछार पड़ने की संभावना जतायी गयी है. इस दौरान कई जिलों में 40 से 60 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलने की भी संभावना है.

चार और छह मई को उत्तर-पश्चिम बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, उत्तर-मध्य बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, उत्तर-पूर्व बिहार के सुपौल, अररिया, मधेपुरा, किशनगंज, सहरसा, पूर्णिया के साथ-साथ चार मई को दक्षिण-पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, दक्षिण-मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, दक्षिण-पूर्व बिहार के कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और जमुई में बारिश के साथ जिले के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बिजली गिरने की संभावना जतायी गयी है.

वहीं, पांच और छह मई को दक्षिण-पूर्व बिहार के कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और जमुई, दक्षिण-पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, दक्षिण-मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, दक्षिण-पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल के अलावा पांच मई को उत्तर-पूर्व बिहार के सुपौल, अररिया, मधेपुरा, किशनगंज, सहरसा, पूर्णिया, उत्तर-मध्य बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, उत्तर-पश्चिम बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जिले के कुछ इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना जतायी गयी है.

Impulsa kota doctor engineer samastipur bihar

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *