समस्तीपुर शहर के बूढी गंडक नदी पर बन रहे दूसरे रेल पुल को जल्द किया जाएगा शुरू

समस्तीपुर :- समस्तीपुर शहर के बूढी गंडक नदी पर बन रहे दूसरे रेल पुल का पांचों पाया बन कर तैयार हो गया है। अब रेलवे के अभियंता गाटर निर्माण में जुट गए हैं। 193 मीटर लंबे 22 करोड़ की लागत से बन रहे इस पुल का निर्माण मई महीने के तक पूरा कर लेने का लक्ष्य है।

पुल के बन जाने पर समस्तीपुर-दरभंगा दोहरीकरण में इस पुल का उपयोग अप लाइन के रूप में होगा। अभी पुराने पुल का उपयोग डाउन लाइन के रूप में हो रहा है। कार्य एजेंसी रेलवे के निर्माण विभाग के अभियंताओं का दावा है कि निर्माण पूरा होते ही सीआरएस निरीक्षण करेंगे। सीआरएस की अनुमति के बाद इस पुल से ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

पूछे जाने पर निर्माण विभाग के अभियंता विजय शंकर सिंह ने बताया कि पुल का निर्माण गत वर्ष ही करने का लक्ष्य था लेकिन कोरोना के कारण कार्य में देरी हुई। अब युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है बरसात से पूर्व काम पुरा करने की कोशिश होगी। इस पुल का निर्माण वर्तमान रेलपुल से पश्चिम की ओर किया जा रहा है। उधर नए पुल पर ट्रेनों के आवागमन के बाद पुराने पुल को ध्वस्त कर दिया जाएगा।

पांच पाए के इस पुल पर लगेगा करीब 46 मीटर का चार गाटर :

रेलवे के निर्माण विभाग के अभियंताओं ने बताया कि यह पुल पांच पाये का होगा। पुल पर 45.70 मीटर के चार गाटर लगाया जाएगा। रेलवे पुल की कुल लंबाई 193 मीटर की होगी। नया पुल दिसंबर 2017 में उद्घाटित पुल के समानांतर होगी। नया पुल नदी के सतह से 51.040 मीटर ऊंची होगी। जबकि पुरानी पुल नदी के सतह से 49.530 मीटर ऊंची है। इस हिसाब से नया पुल पुराने पुल से पांच फीट ऊंची होगी।

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal