D.El.Ed की परीक्षा दो दिसंबर से, समस्तीपुर में बनाए गए चार परीक्षा केंद्र

समस्तीपुर :- डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) के प्रथम वर्ष की परीक्षा दो दिसंबर से शुरू हो रही है। यह 14 दिसंबर तक होगी। इसके लिए जिले में चार केंद्र बनाए गए हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इसके लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। छात्र-छात्राएं संबंधित कॉलेजों से जाकर एडमिट कार्ड ले सकती हैं । बता दें कि इसकी परीक्षा मार्च में ही हो जानी थी। लेकिन , कोरोना से हुए लॉकडाउन से परीक्षा में विलंब हो गया।

इसबार परीक्षा में दिव्यांगों को मिलेगी श्रुतिलेखक की सुविधा :

इसबार डीएलएड प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा में दिव्यांग परीक्षार्थियों को श्रुतिलेखक की सुविधा दी जाएगी। बोर्ड की ओर से इसका निर्देश जारी किया गया है। इसके लिए संबंधित अभ्यर्थियों को सक्षम प्राधिकारी की ओर से दिया गया दिव्यांगता प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा। कहा गया है कि ऐसे दिव्यांग अभ्यर्थी जो लिखने व पढऩे में सक्षम नहीं हों। वहीं 40 या इससे अधिक फीसद दिव्यांगता वाले अभ्यर्थी चाहें तो श्रुतिलेखक की मांग कर सकते हैं। हालांकि श्रुतिलेखक की योग्यता निर्धारित नहीं की गई है।

केंद्राधीक्षक व वीक्षकों पर इसे छोड़ा गया है कि वे सुनिश्चित कर लें कि श्रुतिलेखक किसी कदाचार में लिप्त नहीं हो। पहली बार खुद से लेखक लाने की छूट दी गई है। वहीं, जिला स्तर पर भी इसका पैनल तैयार किया जा रहा है। दिव्यांग अभ्यर्थी यदि जिला पैनल से लेखक की मांग करते हैं तो परीक्षा से एक दिन पूर्व तालमेल बैठाने के लिए उन्हें लेखक से मिलाया जा सकता है।

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal