समस्तीपुर रेलमंडल में चलेंगी क्लोन ट्रेनें, हमसफर की तरह लगेगा किराया

समस्तीपुर :- कोरोना काल में ट्रेन में सफर करने वाले हर यात्री को कंफर्म बर्थ मिल जाए, रेलवे ने इसकी व्यवस्था कर ली है। इसके लिए रेलवे ने एक खास योजना भी तैयार की है। योजना का मकसद लंबी वेटिग लिस्ट से परेशान यात्रियों को राहत पहुंचाना, खास तौर पर उन रूटों पर जहां भीड़ ज्यादा रहती है और उस हिसाब से ट्रेनों की संख्या कम है।

रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए 21 सितंबर से क्लोन ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। इन ट्रेनों के परिचालन से गाड़ियों में आरक्षण के लिए प्रतीक्षारत यात्रियों को सुविधा प्राप्त होगी। ये क्लोन ट्रेनें अपने समयानुसार चलेगी तथा पूरी तरह आरक्षित होगी।

इन क्लोन गाड़ियों में हमसफर एक्सप्रेस के अनुसार किराया लागू होगा। इन ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण की सीमा 10 दिनों की होगी। क्लोन गाड़ियों में यात्रा करने पर कोविड-19 के संबंध में राज्य व केन्द्र सरकार के निर्देशों का पालन अनिवार्य होगा। मंडल से ये ट्रेनें करेंगी प्रस्थान 02563 सहरसा से नई दिल्ली जाएगी।

जबकि दिल्ली से 02564 बनकर सहरसा के लिए लोटेगी। इसी तरह दरभंगा से नई दिल्ली जाने के लिए 02569 ट्रेन का परिचालन प्रतिदिन होगा। यह ट्रेन मुजफ्फरपुर, छपरा, गोरखपुर, ऐशबाग, कानपुर होते हुए दिल्ली तक जाएगी। वहीं 02570 नई दिल्ली से दरभंगा के लिए परिचालित होगी। जयनगर से अमृतसर के लिए 04651 का परिचालन होगा।

मंगल, शुक्र एवं रविवार को यह ट्रेन समस्तीपुर, छपरा, शाहगंज, लखनउ, मुरादाबाद, दिल्ली, अम्बाला कैंट होते हुए अमृतसर तक जाएगी। वहीं 04652 अमृतसर से जयनगर के लिए आएगी। यह ट्रेन रवि, बुध व शुक्रवार को दिल्ली से खुलेगी। अहमदाबाद से चलने वाली 09465 दरभंगा तक आएगी। इस ट्रेन का परिचालन शुक्रवार को होगा। यह ट्रेन रतलाम, उज्जैन, गुना, झांसी, कानपुर, लखनउ, फैजाबाद, शाहगंज, छपरा होते हुए समस्तीपुर तक आएगी। यह जानकारी वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सह रेल प्रवक्ता सरस्वतीचंद्र ने दी।

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal