चित्रकार सुलेमान की कलाकृति राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी के लिए चयनित

समस्तीपुर/दलसिंहसराय [रूपक कौशल] :- शहर के भगवानपुर चकशेखु निवासी समकालीन चित्रकार सह पूर्व वार्ड पार्षद मोहम्मद सुलेमान की कलाकृति का चयन ललित कला अकादमी, नई दिल्ली द्वारा आयोजित होने वाले 61 वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी हेतु किया गया है।

इसकी जानकारी देते हुए चित्रकार सुलेमान ने बताया कि उन्हें अकादमी के उपसचिव डॉ रहस कुमार मोहंती ने पत्र द्वारा इसकी सूचना देते हुए 15 फरवरी तक मूल कलाकृति को जमा करने को कहा गया है।

अकादमी के अंतिम निर्णायक मंडलों के निर्णय पर राष्ट्रीय पुरस्कार की घोषणा की जाएगी जिनमें पूरे देश से चयनित कुल 15 लोगों को अकादमी पुरस्कार राष्ट्रपति के हाथों दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि उनकी कलाकृति अशीर्षक -14 रेखांकन श्रेणी में माध्यम पेंसिल व ऐक्रेलिक कलर ऑन कैन्सन पेपर, आकार 120×84सेमी का चयन किया गया है।

चित्रकला के प्रति समर्पित सुलेमान अपनी कलाकृति की सफलता हेतु आश्वस्त होकर कहते है कि “कला के प्रति जनून, नियमित अभ्यास से सफलता प्राप्त किया जा सकता हैं साथ ही कलात्मक दृष्टिकोण से एक सुंदर समाज का निर्माण कलाकार कर सकता है।”

ललित कला अकादमी के द्वारा राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी हेतु वर्ष 2005 में लखनऊ में, 2006 में मुम्बई में और 2016 में नई दिल्ली में उनकी कलाकृतियों का चयन कर प्रदर्शित किया जा चुका है।

ADVERTISEMENT

वहीं ललित कला अकादमी के द्वारा एक वर्ष के लिए रिसर्च ग्रांट फेलोशिप भी मिल चुका है जिसके लिए अकादमी के रीजनल सेंटर भुवनेश्वर में रहकर उन्होंने शोध कार्य किया। इसके अलावा दो बार राष्ट्रीय कला शिविर ओडिसा के तप्तपानी और उत्तराखंड के मसूरी में प्रतिभाग करने का भी अवसर प्राप्त हुआ।

समस्तीपुर टाउन संवाददाता रूपक कौशल की रिपोर्ट

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Avinash Roy

Chief in Editor at Samastipur Town Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *