समस्तीपुर शहर में अपराध नियंत्रण को लगाये गये अधिकांश CCTV कैमरे खराब

शहर के चौक-चौराहों पर अपराध नियंत्रण के लिए लगाये गये हाई क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरों में से अधिकांश खराब हो चुके हैं। इससे अपराध करने के बाद फरार होने वाले अपराधियों की तस्वीर उसमें कैद नहीं हो पाती है। इसकी वजह से पुलिस को अपराधियों की पहचान करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

विदित हो कि शहर में बढ़ते अपराध पर लगाम लगाने की महत्वाकांक्षी योजना के तहत मगरदही घाट, रामबाबू चौक, स्टेशन चौक, गोला रोड चौक, पुरानी दुर्गा स्थान, पटेल गोलंबर, भोला टॉकिज चौक, गणेश चौक, ताजपुर रोड समेत अन्य प्रमुख जगह पर कैमरे लगाये गये हैं।

इसके लिए नगर परिषद ने एक निजी एजेंसी को कैमरा लगाने का टेंडर दिया था। इसके एवज में उक्त एजेंसी के साथ कैमरा वाले जगह पर विज्ञापन की होर्डिंग लगाने और उसकी कमाई से कैमरों के रखरखाव की व्यवस्था करने का करार किया गया था।

कैमरा खंगालने पर मिलती है निराशा

स्टेशन चौक पर शनिवार रात मारपीट की घटना की सूचना मिलने के बाद पहुंची पुलिस ने मारपीट में शामिल युवकों की पहचान के लिए मुख्य चौराहे पर लगे सीसीटीवी कैमरे की जांच की तो वह खराब मिला।

इससे पुलिस यह पता नहीं लगा पायी कि मारपीट करने वालों में कौन और कहां के युवक शामिल थे। इससे पहले चार दिन पूर्व गोला रोड में मार्बल व्यवसायी से लूट मामले में भी सीसीटीवी कैमरे खंगालने के बाद पुलिस को निराशा का सामना करना पड़ा था।

नप की बैठक में कई बार उठाया मामला

इस संबंध में वार्ड पार्षद कल्पना राज ने बताया कि खराब कैमरों की समस्या नप की बैठक में उन्होंने कई बार उठाया। लेकिन, नप ने उस पर ध्यान नहीं दिया।

ADVERTISEMENT

इधर, इस समस्या के प्रति प्रशासन भी गंभीर नहीं है। नगर थाना में सभी सीसीटीवी कैमरे का कंट्रोल रूम है। जहां से उसकी निगरानी करने का प्रावधान है। इसके लिए कर्मी भी बहाल है।

ADVERTISEMENT

नगर थाना अध्यक्ष सीताराम प्रसाद ने बताया कि कैमरा लगाने वाली एजेंसी को खराब कैमरा ठीक कराने के लिए कई बार कहा गया, लेकिन वह ध्यान नहीं दे रही है। उन्होंने बताया कि पूरे शहर में 30 कैमरे लगाये गये हैं जिसमें से मात्र चार से पांच ही ठीक है।

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *