समस्तीपुर शहर में ट्रैफिक व्यवस्था फेल, घंटों जाम में फंसे रहे लोग

समस्तीपुर:- शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सोमवार को पूरी तरह फेल हो गई। लगभग तीन घंटे तक लोग जाम में फंसे रहे। शहर के थानेश्वर मंदिर स्थित फुट ओवरब्रिज, ताजपुर रोड, समस्तीपुर-दरभंगा पथ पर वाहनों की लंबी कतार लग गई। एंबुलेंस भी घंटों जाम में फंसी रही। इंटरमीडिएट की परीक्षा आरंभ होने के साथ पिछले एक पखवारे से ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है।

परीक्षार्थियों को इससे काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, आम लोगों को भी सड़क से गुजरने में काफी परेशानी होती है। ओवरटेक कर जाम लगाने वालों के सामने पुलिस लाचार दिखी।

चौराहे पर खड़े होमगार्ड के जवान ऑटो चालकों और दोपहिया वाहन चलाने वालों को हड़काते जरूर हैं, पर सख्ती नहीं कर पाते। नो एंट्री में एफसीआइ के ट्रकों को छूट दी गई है। जबकि, अन्य वाहनों के प्रवेश पर जिला प्रशासन ने रोक लगा रखी है।

आश्चर्य की बात तो यह है कि एफसीआइ का पोस्टर लगाकर कई अन्य ट्रक भी बेधड़क शहर से गुजरते रहते हैं। इससे जाम की समस्या बरकरार है। इस वजह से भारी वाहनों के लिए नो एंट्री का फैसला भी फेल होता दिख रहा है। अतिक्रमण के कारण तो वैसे भी सड़क का आधा हिस्सा अतिक्रमणकारियों के कब्जे में है।

चौराहों से लेकर शहर के मुख्य मार्गो तक हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। हालांकि, शहर में यातायात व्यवस्था सुचारू रखने ओर जाम से निजात दिलाने के लिए पुलिस ने कई स्थानों पर नो इंट्री लगा रखा है। मुख्य मार्गों में वन वे ट्रैफिक की व्यवस्था की गई है।

वहीं दूसरी ओर मुख्य मार्ग पर दुकानों के आगे खड़े होने वाले चार पहिया और दो पहिया वाहन भी मुसीबत का सबब है। वाहनों के ओवरटेक करने के कारण अक्सर जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। वहीं विपरीत लेन में बाइक चलाना कुछ लोग अपनी शान समझते हैं।

ADVERTISEMENT

सदर अस्पताल भी मुख्य सड़क से जुड़ा है। इससे स्वास्थ्य विभाग की एंबुलेंस जैसी जीवन रक्षक सेवाएं भी ट्रैफिक जाम में फंसती जा रही है। यातायात व्यवस्था को सुचारु रखने व जाम से निजात दिलाने के लिए शहर के प्रमुख चौराहे पर ड्यूटी में तैनात होमगार्ड के जवान ऑटो चालकों की मनमानी और लहरिया कट वाहन चालकों से परेशान हैं।

ADVERTISEMENT

रुकने का इशारा करने के बाद भी ओवरटेक कर आगे निकलने की होड़ रहती है। इस क्रम में कई लोग दुर्घटना के भी शिकार होते हैं। हालांकि, जगह-जगह चौक चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। जिससे सड़क पर होने वाले हर गतिविधि पर पुलिस की पैनी नजर रहती है।

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *