दिल्ली अनाज मंडी आग: चीख-पुकार से दहल उठा समस्तीपुर जिले का सिंघिया हरिपुर गांव

समस्तीपुर:- दिल्ली के फिल्मिस्तान में हुई भीषण अगलगी की लपटों में सिंघिया के युवाओं को जिंदा जलने की सूचना मिलते ही कई गांवों में कोहराम मच गया। रोसड़ा थाना क्षेत्र के हरिपुर गाव में दोपहर बाद चीख-पुकार मच गई है। एक ही मोहल्ला के आठ युवाओं की मौत की खबर से गाव में चीख-पुकार मच गई। घर की महिलाओं और पुरुषों का रो-रो कर बुरा हाल है। एक साथ दो बेटे की मौत की खबर मिलते ही खतीजा खातून बेहोश होकर गिर पड़ी। पड़ोसियों ने सांत्वना दिलाकर उन्हें होश में लाया।

जानकारी के अनुसार मो उल्फत के दोनों पुत्र मो.बजीर एवं मो मजीद एक साथ रहकर फैक्ट्री में काम करता था और दोनों लाल के भरोसे ही परिवार की गाड़ी चल रही थी। फफक-फफक कर रो रहे पिता मोहम्मद गुलफाम को भी लोगों द्वारा ढाढ़स बंधाया जा रहा था। देर शाम तक घर के सामने लोगों की भीड़ जुटी थी।

दूसरी ओर गांव के मोहम्मद मोती एवं मोहम्मद रज्जाक के घर के सामने भी ग्रामीणों की भीड़ लगी थी मोदी की पत्‍‌नी मुन्नी खातून झुलस कर मरे अपने पुत्र मोहम्मद छेदी के लिए व्याकुल थी। लोग उसे पूरी सूचना नहीं दे रहे थे, बावजूद मा का दिल मान गया था और वह बेटा हो बेटा का रट लगा रो रही थी। जबकि मोहम्मद रज्जाक और उनकी बेगम रोशन खातून भी चीज चीज का रो रही थी। आखिर रोए भी क्यों नहीं महज 19 वर्षीय बेटा मो अकबर को आग की लपटों ने अपने आगोश में ले लिया था । इसके साथ ही किसी एक घर और दरवाजे नहीं बल्कि गाव के पूरे मुस्लिम टोला में ही कोहराम के बीच सभी अपने अपने कमासुत बेटों का हाल पूछते हुए अल्लाह ताला से सलामती की भी दुआ मांग रही थी।

गांव में जारी चर्चाओं की मानें तो अन्य मृतकों में सदरे आलम, मोहम्मद मन्नान, मोहम्मद साजिद, मोहम्मद नौशाद आदि भी शामिल हैं। मौके पर पहुंचे मुखिया रामप्रवेश शाह द्वारा लोगों को धैर्य रखने की सलाह भी दी जा रही थी। उन्होंने बताया कि गाव का दर्जनों युवा दिल्ली के फिल्मीस्तान क्षेत्र के विभिन्न कंपनियों तथा सब्जी मंडी में काम करता है। अब तक पूरी सूचना प्राप्त नहीं हो सकी है। लगातार मोबाइल से संपर्क साधना जारी है।

वहीं दूसरी ओर फुलहारा पंचायत के ब्रह्मपुरा गांव में भी मोहम्मद इदरीश के घर से चित्त्कार स्पष्ट सुनाई दे रही है। महज 18 वर्षीय पुत्र मोहम्मद महबूब का झूलसकर हुई दर्दनाक मौत की खबर सुनते ही परिवार के लोगों में कोहराम मच गया। देखते ही देखते घर के सामने लोगों की भीड़ भी लग गई थी। वहीं उसी गांव के मोहम्मद अईनुल के पुत्र मोहम्मद सहमत को लापता होना बताया जा रहा है। मोहल्ला के दर्जनों लोगों का हाथ मोबाइल के बटन पर ही चल रहा था। सभी एक दूसरे का हाल जानने को आतुर थे।

इधर बेलाही गाव के भी दर्जनों युवाओं को इन कंपनियों में मजदूरी करना सामने आया है। इस गाव में भी कई घरों से सिसकिया निकल रही है। हालाकि अभी तक किसी के मरने की पुष्टि नहीं हो पाई है। लेकिन अपने-अपने लाल से संपर्क नहीं होने के कारण विभिन्न प्रकार की आशकाओं से घिरे माता पिता बिलखते हुए ऊपर वाले से दुआ मांग रहे हैं।

ADVERTISEMENT

Avinash Roy

Chief in Editor at Samastipur Town Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *