AMAZING: बिहार में प्‍याज बना महंगाई का देवता, यूपी में खरीदना है तो आधार कार्ड पर लें कर्ज

ये महंगाई जो न कराएं। इस महंगाई ने प्‍याज (Onion) को देवता (God) बना दिया है। इस ‘देवता’ को पाने की झपटमारी में लोगों को हेलमेट तक पहनना पड़ा है। बिहार की ये दोनों घटनाएं चर्चा में हैं। लेकिन, प्‍याज को लेकर इनसे हटकर बड़ी खबर तो बिहार सीमावर्ती यूपी के वाराणसी से आ रही है। वहां समाजवादी पार्टी (Sanamajwadi Party) के कार्यकर्ता आधार कार्ड (Aadhar Card) या चांदी (Silver) के गहने गिरवी रखकर प्‍याज दे महंगाई का विरोध कर रहे हैं।

प्‍याज की कीमतों पर महंगाई की मार

इन दिनों पूरे देश में प्याज की कीमतों में जबरदस्‍त उछाल आया है। बिहार की बात करें तो 80 से 70 रुपये के बीच बिक रहा है। कुछ जगह तो प्‍याज की कीमत सौ रुपये तक पहुंच गई है। कीमतें पटरी पर आ जाएं, इसके लिए लोग अब प्‍याज को भगवान मानकर पूजा (Worship of Onion) तक करने लगे हैं। जी हां, बिहार के मुजफ्फरपुर में लोगों ने प्याज को महंगाई का देवता मानकर पूजा की है। प्याज पर फूल अर्पित कर तथा धूप-अगरबत्ती दिखाकर उसकी पूजा की गई।

बीच बाजार में हुई पूजा, देखने उमड़ी भीड़

मुजफ्फरपुर के सरैयागंज में एक गैर सरकारी संस्‍था ‘हक हिंदुस्तान मोर्चा’ के सदस्‍यों ने एक फोटो फ्रेम में प्‍याज को भगवान की तरह सजाया। फ्रेम पर फूल माला चढ़ाया गया। लोगों ने धूप-अगरबत्ती दिखाकर उसकी पूजा की। इस अनोखी पूजा को देखने के लिए वहां भीड़ इकट्ठी हो गई। भीड़ भी ऐसी कि कुछ देर तक ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) का नजारा रहा।

महंगाई के लिए सरकार को माना जिम्‍मेदार

प्‍याज की इस पूजा से आम लोगों में महंगाई को लेकर गुस्‍सा ताजा हो गया। लाेग प्‍याज की बढ़ी कीमतों के लिए सरकार को जिम्‍मेदार मान रहे थे।

पटना में बिक्री के दौरान पहनना पड़ा हेलमेट

इसके पहले पटना में बिस्कोमान के सौजन्‍य से 35 रुपये किलो की दर पर सस्ते प्याज की दुकानें लगाई गईं। लेकिन इन दुकानों पर प्‍याज खरीदने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान वहां लोग आपस में उलझते दिखाई दिए। कई जगह तो ऐसी दुकानों पर प्‍याज बेच रहे कर्मचारियों पर भी हमले हुए। ऐसे में बिस्‍कोमान के कर्मचारी कुछ जगह हेलमेट पहनकर प्‍याज बेचते देखे गए।

अब पप्‍पू यादव लगाएंगे प्‍याज का ठेला

प्‍याज की महंगाई पर अब राजनीति भी गरमा गई है। जन अधिकार पार्टी (JAP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सांसद पप्पू यादव (Pappu Yadav) ने बुधवार को जमाखोरी और महंगाई के खिलाफ राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दलों भारतीय जनता पार्टी (BJP), जनता दल यूनाइटेड (JDU) और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के कार्यालयों के बाहर ठेला लगाकर सस्‍ते दर पर प्याज बेचेंगे। उन्होंने कहा कि वे 35 रूपए किलो की दर पर गरीबों के बीच प्‍याज बेचेंगे और अच्छे दिन की बात करने वाले लोगों को बताएंगे कि ये कौन से अच्छे दिन है, जहां लगातार गरीबों की थाली पर हमला हो रहा है।

उत्‍तर प्रदेश में आधार कार्ड गिरवी रखकर प्‍याज

बिहार में सियासत के ठेले पर सस्‍ते प्‍याज की बिक्री की जा रही है, लेकिन उत्‍तर प्रदेश (UP) में मामला जरा हटकर है। वहां लखनऊ में विधानसभा (Assembly) के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने 40 रुपये की दर पर प्‍याज उपलब्‍ध कराया। इसके बाद वाराणसी में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता आधार कार्ड या चांदी के गहने गिरवी लेकर कर्ज पर प्‍याज उपलब्‍ध करा रहे हैं। एक समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता ने कहा कि यह प्‍याज की महंगाई के खिलाफ उनकी अभिव्‍यक्ति है। वहां प्‍याज लेकर बिहार के कैमूर पहुंचे कुछ लोग सोमवार को इस अनोखे विरोध की चर्चा करते दिखे।

ADVERTISEMENT

Avinash Roy

Chief in Editor at Samastipur Town Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *