13 नवंबर से इंटर परीक्षा देने वाले छात्रों का होगा रजिस्‍ट्रेशन, जानें नियमों को

Registration of Bihar Intermediate Exam 2021 will be begins frome 13th November: बिहार बोर्ड ने इंटर के विद्यार्थियों के लिए पंजीयन (Registration) की तिथि घोषित कर दी है। 13 से 30 नवंबर तक पंजीयन किया जाएगा। इसमें 11वीं में पढऩे वाले छात्र शामिल होंगे। पंजीयन कराने वाले छात्र वर्ष 2021 की इंटर परीक्षा में शामिल होंगे। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इसकी जानकारी दी।

उन्‍होंने अपने आदेश में कहा है कि शिक्षण संस्थानों के प्रधान इस बात पर ध्यान देंगे कि नियमित कोटि एवं स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थी पंजीयन से वंचित नहीं हों। पंजीयन के लिए फाॅर्म वेबसाइट पर डाल दिया गया है। यह वेबसाइट www.seniorsecondary.biharboardonline.com पर अपलोड है।

फोटो के लिए यह है शर्त 

विद्यालय के प्रधान छात्रों को पंजीयन के दो फॉर्म मुहैया कराएंगे। छात्र फॉर्म भरकर स्कूल के प्रधान के पास जमा करेंगे। पंजीयन ऑनलाइन होगा। पंजीयन के लिए छात्रों को रंगीन फोटो देनी होगी। समिति ने छात्रों को सावधान किया है कि अगर ब्लैक एंड व्हाइट फोटो उपलब्ध कराएंगे तो वह नहीं चलेगी। बोर्ड द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार ही फोटो अपलोड करनी होगी।

ये लगेंगे शुल्‍क 

बोर्ड ने नियमित छात्रों के लिए 370 एवं स्वतंत्र विद्यार्थियों के लिए 670 रुपये शुल्क निर्धारित किया है। बिहार बोर्ड के बाहर से 10वीं करने वाले विद्यार्थियों के लिए इंटर में पंजीयन कराने पर 520 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड से भी किया जाएगा।

जारी किया हेल्पलाइन नंबर

पंजीयन में किसी प्रकार की परेशानी छात्रों एवं शिक्षण प्रधान को नहीं हो, इसके लिए बोर्ड की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। हेल्पलाइन नंबर : 0612- 2230039, 2235161

ADVERTISEMENT

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *