लगातार वर्षा से दर्जनों एकड़ गोभी की फसल नष्ट

समस्तीपुर/कल्याणपुर:- लगातार हुई वर्षा ने दर्जनों एकड़ भूमि में लगी गोभी की फसल नष्ट कर दी है। इससे संबंधित किसानों को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। यह हालात प्रखंड के धोवगामा पंचायत के जगदीशपुर व आसपास के गांव का है। यहां के किसान अजय कुमार राय, वरूण कुमार, विश्वनाथ साह, दिलीप राम, शिव कुमार, अनिल कुमार राय आदि ने बताया कि उन्होंने अपनी खेतों में गोभी की फसल लगाई थी। वे कैश क्रॉप के रूप में इसे बेचकर अच्छी आमदनी की उम्मीद लगाये हुए थे। किसी को बेटी की शादी के लिए पैसे की जरूरत थी तो किसी को महाजनं का कर्ज चुकाना था। लेकिन बीते कई दिनों से हुई वर्षा ने उनकी सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

किसानों को अब उसे जुताई कर खेत खाली करने के अलावा कोई विकल्प नहीं दिख रहा है। इस नुकसान की भरपाई किसान कैसे करें, यह समस्या बन गयी है। जगदीशपुर गांव के अजय कुमार राय ने बताया कि वे व उनके भाई अनिल कुमार राय ने करीब डेढ़ एकड़ में गोभी की फसल लगाई थी। लेकिन जलजमाव से फल सूख गया जबकि पत्ते गल गये। पिल्लू लग जाने से पत्ते चलनी की तरह हो गये हैं। यही हालात कामोवेश अन्य किसानों का है। उन्होनें बताया कि अधिकतर किसानों का 75 प्रतिशत फसल बर्बाद हो गया है।

◼️ क्या कहते हैं वैज्ञानिक ◼️

इस संदर्भ में विवि के निदेशक (बीज) डॉ़ पीपी सिंह ने बताया कि इसके लिए एक वैज्ञानिकों की टीम भेज कर अविलंब जांच करायी जायेगा। जिससे समुचित सुझाव देकर अन्य किसानों की फसल को बचाया जा सके। उन्होंने इस समस्या का कारण जलजमाव भी होने की संभावना जताई। वहीं विवि के उद्यान वैज्ञानिक डॉ़ अनिल कुमार सिंह ने खराब व कीड़ा का शिकार हो चुके गोभी के पौधों को अलग कर अविलंब विवि के वैज्ञानिक से संपर्क करने की सलाह दी है।

Avinash Roy

Chief in Editor at Samastipur Town Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *