बारिश से समस्तीपुर- दरभंगा रेलमार्ग में कटाव व पुल क्षतिग्रस्त, टला हादसा

समस्तीपुर:- बारिश के कारण समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड में किशनपुर-रामभद्रपुर रेलवे स्टेशन के बीच कटाव व पुल का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। समय रहते इसे देख लिया गया, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। गड़बड़ी मिलने के बाद ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया। रेल पुल नंबर 12 के पास गड़बड़ी होने से रेल सेवा दो घंटे तक प्रभावित रही। रामभद्रपुर से खुली मालगाड़ी उक्त पुल पर लगी रही। जबकि, अन्य ट्रेनें विभिन्न स्थानों पर खड़ी रहीं।

समस्तीपुर-दरभंगा रेलमार्ग के दोहरीकरण का काम चल रहा है। उक्त पुल की साइड पंखी को हटा दिया गया था तथा ट्रेनों का आवागमन जारी था। साइड पंखी को हटाने के असर से बेखबर सभी ट्रेनों का आवागमन अपनी मूल स्पीड पर जारी था। बारिश के कारण पुल का स्ट्रेंथ सेंसन क्षतिग्रस्त हो गया।

रामभद्रपुर से खुली मालगाड़ी जब दोपहर 3:45 में उक्त पुल पर पहुंची तो वस्तुस्थिति को देखते हुए उसे रोक देना पड़ा। फिर समस्तीपुर से आई आइईएन कंस्ट्रक्शन की टीम ने युद्धस्तर पर कार्य करते हुए क्षतिग्रस्त भाग को ठीक किया। तत्पश्चात शाम 5:40 में मालगाड़ी ट्रेन किशनपुर स्टेशन पर पहुंची। उक्त पुल पर सुरक्षा को देखते हुए ट्रेन को रोककर फिर 10 किमी की गति से चलाने का निर्देश संबंधित पुल पर लगाया गया है।

ये ट्रेनें हुईं प्रभावित :

12561, 15234, 13156 तथा जननायक एक्सप्रेस रही दरभंगा तरफ। समस्तीपुर में 556013 पैसेंजर ट्रेन।

Avinash Roy

Chief in Editor at Samastipur Town Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *