महिला डॉक्टरों को मिलेगा अल्ट्रासाउंड का प्रशिक्षण

समस्तीपुर:- सदर अस्पताल के अल्ट्रासाउंड के सफल संचालन के लिये अब महिला डॉक्टरों को इसका प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके लिये पहले फेज में दो महिा डॉक्टरों के नाम का चयन किया गया है। यह प्रशिक्षण सितंबर से दरभंगा मेडिकल कॉलेज में आयोजित किया गया है। इसके लिये सदर अस्पताल के महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. अंजली कुमारी व डॉ. मेघा आहुजा का नाम राज्य स्वास्थ्य समिति को भेजा गया है।

हालांकि सदर अस्पताल की चिकित्सक डॉ. मेघा आहुजा इन दिनों लंबे अवकाश पर हैं, जिसके कारण उनके स्थान पर दो अन्य महिला डॉक्टरों के नाम का प्रस्ताव भेजा गया है। जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम एस कुमार ने बताया कि डॉ. मेघा आहुजा के बदले डॉ. अदिति प्रियदर्शी एवं डॉ. पुष्पा रानी के नाम का प्रस्ताव राज्य स्वास्थ्य समिति भेजा गया है। वहां से दोनों में से एक डॉक्टर का नाम प्रशिक्षण के लिये भेजा जायेगा। इसके बाद उक्त डॉक्टरों के विरमित करने के लिये उपाधीक्षक को पत्र लिखा जायेगा।

2014 से बंद था अल्ट्रासाउंड

विदित हो कि सदर अस्पताल में पिछले 2014 से ही अल्ट्रासाउंड जांच केंद्र बंद था। सरकार के द्वारा फिर से इस व्यवस्था को चालू किया गया है। पिछले नौ अगस्त को सीएस डॉ. सियाराम मिश्र ने अल्ट्रासाउंड जांच केंद्र का फिर से शुभारंभ कराया। जहां फिलहाल दलसिंहसराय अनुमंडलीय अस्पताल के डॉ. एके गुप्ता को अल्ट्रासाउंड जांच केंद्र के लिये सदर में प्रतिनियुक्ति किया गया है।

गर्भवति महिलाओं को मिल रहा लाभ

सदर अस्पताल में अल्ट्रासाउंड जांच केंद्र शुरु होते ही इसका लाभ गर्भवति महिलाओं को नि:शुल्क मिलने लगा है। फिलहाल अल्ट्रासाउंड जांच की सुविधा केवल गर्भवति महिलाओं को ही दी जा रही है। इसके तहत प्रतिदिन 15 से 17 महिलाओं का औसत अल्ट्रासाउंड जांच कराया जा रहा है।

Avinash Roy

Chief in Editor at Samastipur Town Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *