बिहार: एक लाख प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति का शेड्यूल बदला, 18 सितंबर है नयी तारीख

शिक्षा विभाग ने एक लाख प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति संबंधी शिड्यूल में बदलाव किया है। विभागीय अधिसूचना के मुताबिक संशोधित शिड्यूल के तहत अब आगामी 18 सितम्बर से नियोजन इकाईयों में आवेदन लिये जायेंगे। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 17 अक्टूबर तक निर्धारित की गई है। जबकि मेधा सूची, आपत्तियों का निराकरण और अंतिम सूची का प्रकाशन एवं अनुमोदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद चयनित शिक्षकों को 16 से 20 जनवरी तक नियुक्ति पत्र बांटे जायेंगे। इससे पहले शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक शिक्षकों के नियोजन हेतु आवेदन लेने की तिथि 26 अगस्त से 25 सितम्बर तक तय की थी।

अधिसूचना के मुताबिक शिक्षा विभाग ने बीसीए, इंजीनियर (विज्ञान व गणित में विशेषज्ञता हासिल हो), बीएससी-इलेक्ट्रॉनिक और बीएससी बायोटेक्नोलॉजी डिग्रीधारी अभ्यर्थियों को भी शिक्षक बनने का मौका दिया है, लेकिन इनके लिए भी यह शर्त निर्धारित की गई कि शिक्षक पात्रता परीक्षा पास हों और ट्रेंड भी हों। ऐसे चयनित शिक्षकों की नियुक्ति मिडिल स्कूलों में होगी, जहां गणित, जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और कम्प्यूटर जैसे विषय को पढ़ायेंगे।

शिक्षा विभाग के मुताबिक 13 सितम्बर तक सभी नियोजन इकाईयों द्वारा नियोजन संबंधी सूचना का प्रकाशन किया जाएगा। इसके बाद नियोजन इकाईयों द्वारा 18 अक्टूबर से 4 नवम्बर तक मेधा सूची की तैयारी की जाएगी। 10 नवम्बर तक नियोजन समिति द्वारा मेधा सूची का अनुमोदन, 14 नवम्बर तक मेधा सूची का प्रकाशन होगा। 15 से 29 नवम्बर तक मेधा सूची पर आपत्तियां ली जाएंगी। 4 दिसम्बर तक आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा। 7 दिसम्बर तक मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन होगा।

31 दिसम्बर तक जिला द्वारा पंचायत एवं प्रखंड के मेधा सूची का अनुमोदन किया जाएगा। 4 जनवरी तक नियोजन इकाई द्वारा मेधा सूची को सार्वजनिक किया जाएगा। 6 से 13 जनवरी तक आवेदन के साथ संलग्न स्वअभिप्रमाणित प्रमाण पत्रों का मूल प्रमाण पत्र से सत्यापन एवं चयन किया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment