बारिश से फीका पड़ सकता है स्वतंत्रता दिवस समारोह

समस्तीपुर:- सोमवार की रात हुई मूसलाधार वर्षा के बाद भी मंगलवार को गर्मी अपने तल्ख तेवर में दिखा। मौसम विभाग के अनुसार आज दिन का तापमान 36़2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जो सामान्य से करीब 4 डिग्री अधिक बताया गया है। जबकि न्यूनतम तापमान 25़5 डिग्री सेल्सियस रहा। गर्मी के तेवर से प्राय: लोग परेशान रहे। इसका असर व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर भी दिखा। रक्षाबंधन व स्वतंत्रता दिवस समारोह के बाबजूद दिन में बाजारों में कोई खास रौनक नहीं दिखी। मौसम विभाग के अनुसार बीते तीन दिनों में करीब 40 मिमी़ वर्षा रिकार्ड की गई।

क्या है मौसम पूर्वानुमान

डॉ़ राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विवि के मौसम विभाग ने मंगलवार को 18 अगस्त तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। जिसके अनुसार इस अवधि में उत्तर बिहार में हल्की से मध्यम बादल छाये रह सकते हैं। इस अवधि में अच्छी वर्षा की संभावना नहीं है। लेकिन तराई क्षेत्र से जुड़े जिलों में 20 से 30 मिमी़ वर्षा होने का अनुमान है। मैदानी भाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार इस अवधि में औसतन 12 से 15 किमी़ प्रति घंटा की गति से उत्तर बिहार के मैदानी भाग के जिलों में अगले दो दिनों तक पुरवा एवं उसके बाद के दिनों में पछुआ हवा चलने की संभावना है। तराई क्षेत्र के जिलों में मुख्य रूप से पुरवा एवं कहीं-कहीं पछुआ हवा चल सकती है। पूर्वानुमान की अवधि में सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80 से 85 एवं दोपहर में 65 से 70 प्रतिशत रहने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 34 से 36 एवं न्यूनतम 24 से 27 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है।

Related posts

Leave a Comment