हर-हर महादेव से गुंजायमान हुआ विद्यापतिधाम, 50 हजार शिव भक्तों ने किया जलार्पण

समस्तीपुर/विद्यापतिनगर [पद्माकर सिंह लाला] :- भक्त व भगवान की पावन नगरी व आस्था का केंद्र विद्यापतिधाम में सावन मास की पहली सोमवारी को आस्था का जन सैलाब उमड़ पड़ा। पूरा विद्यापतिधाम मंदिर परिसर बोल बम की गूंज से शिवमय हो गया। बताते हैं कि रविवार की रात से ही श्रद्धालुओं का आना जारी रहा। भक्त व श्रद्धालु निकटवर्ती सिमरिया घाट, झमटिया घाट, चमथा घाट, पत्थर घाट, जौनपुर, पतसिया घाट आदि घाटों से गंगा का पवित्र जल भर कर उगना महादेव पर जलाभिषेक कर पूजा- अर्चना की।

रंग बिरंगे परिधानों में सजे कांवरियों का जत्था अल सुबह से ही अधिकाधिक संख्या में मंदिर परिसर में पहुंच देर शाम तक जलाभिषेक किया। इस दौरान बोल बम व हर हर महादेव के जयघोष से पूरा वातावरण भक्तिमय बना रहा। करीब 50 हजार से अधिक श्रद्धालु- भक्तों ने जलाभिषेक के साथ पूजा-पाठ कर सुख शांति के लिए मन्नतें मांगी। अत्यधिक भीड़ को देखते हुए प्रशासन की चाक चौबंद व्यवस्था की वजह से श्रद्धालुओं को जलार्पण में सुविधा मिली।

श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई दिक्कतें नहीं हो इसके लिए खुद थानाध्यक्ष राजा मानिटरिंग करते दिखे। नियंत्रण कक्ष में गोस्वामी पंडा समाज के रत्नशंकर भारद्वाज सीसीटीवी फुटेज पर नजर बनाए हुए थे। इसके अलावे भारी संख्या में महिला पुलिस बल भी तैनात किए गए थे। विद्यापति धाम मंदिर में उगन गिरि के नेतृत्व में पंडा समाज ने देर शाम भोले बाबा का विशेष श्रृंगार किया।

आस्थावान भक्तों ने भांग, धतूरा, बेलपत्र, मधु, मखाना, फूल, फल, दूध, दही, घी, मक्खन आदि अर्पित कर उगना महादेव की विशेष श्रृंगार पूजा की। देर शाम तक वर्ती महिलाओं व युवतियों का जत्था मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए उमड़ी रही।

फोटो : विद्यापतिधाम मंदिर परिसर में जलाभिषेक को उमड़ा जनसैलाब

मौके पर गोस्वामी पंडा समाज के रत्न शंकर भारद्वाज, दीपक गिरी, नवल किशोर गिरी, सतीश गिरी, शुभम् कुमार गिरी, राहुल गिरी, नन्हें गिरी आदि मौजूद रहे। वहीं दूसरी ओर मंदिर परिसर में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे से आने जाने वाले संदिग्ध लोंगों पर पूरी मुस्तैदी के साथ नजर रखी जा रही थी। दूसरी ओर पूरे मंदिर परिसर में शिव भक्त पूजा के बाद सेल्फी निकालने में तल्लीन दिखे।खासकर नवविवाहित जोड़े ने भी खूब सेल्फी निकाली।

समस्तीपुर टाउन संवाददाता पद्माकर सिंह लाला की रिपोर्ट 

Avinash Roy

Chief in Editor at Samastipur Town Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *