खुलासा: एक ही शौचालय पर दो बार उठा ली राशि

समस्तीपुर:- एक ही शौचालय के नाम पर पर उठा ली गई प्रोत्साहन दो बार राशि। यह खुलासा बीडीओ द्वारा लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत भुगतान की राशि प्रोत्साहन राशि की जांच के बाद हुआ है। जांच में प्रखंड क्षेत्र के ऐसे एक दर्जन लोगों को चिन्हित किया गया है जिसने एक ही शौचालय पर दो बार राशि का उठाव कर लिया है।

ऐसे चिन्हित लोगों को पत्र देकर बीडीओ धीरज कुमार ने सख्त हिदायत दी है कि यदि एक सप्ताह के अंदर दोबारा उठायी गई राशि को डीडी के माध्यम से लौटाये नहीं तो सभी पर प्राथमिकी दर्ज करायी जायगी। बीडीओ के इस पत्र के निकले ही शौचालय के भुगतान में कथित धांधली वरतनेवालों व विचौलियों में हड़कम्प मच गया है और जांच में और नाम आने की संभावना है।

विदित हो कि शौचालय के भुगतान से सबंधित जांच के आदेश बीडीओ ने स्वच्छता समन्वयक को दिया था। उसी जांच में ऐसे एक दर्जन लोग सामने आये हैं जिनके नाम से जियो टैग भी दुबारा हो गया था और राशि का भुगतान भी दुबारा हो गया।

जांच में दोबारा राशि लेने वालों में पतैलिया की स्वाति देवी, नरहन के लक्ष्मेश्वर चौधरी, चकहबीब की मुन्नी देवी, सुरौली की कविता देवी, बम्बैया की प्रमिला देवी, केराई की फूल कुमारी देवी, विभूतिपुर उतर की लीला देवी, महमदपुर सकड़ा के सुमित्रा देवी, साखमोहन की कलावती देवी, कल्याणपुर उतर की रेणु देवी, पतैलिया की रमिया देवी और सैदपुर के दिनेश कुमार शामिल हैं। इसमें सबसे मजेदार बात यह है कि एक दर्जन लोगों में से ग्यारह के खाते में दोबारा राशि जाने का मामला खुलासा हुआ है जबकि एक दिनेश कुमार के खाते में चोरा टभका के हरेराम पंडित की राशि चले जाने की बात सामने आ रही है।

सभी लोगों को तत्काल डीडीसी के नाम से बारह हजार रूपये का डीडी बनाकर वापस करने को कहा गया है। पत्र निकलते ही प्राथमिकी के भय से एक ही दिन में चार लाभार्थियों ने डीडी बनाकर रूपये वापस भी की है। डीडी बनाकर रूपये वापस करने वालों में स्वाति देवी, प्रमिला देवी, फूलकुमारी देवी और रमिया देवी का नाम शामिल है। बहरहाल शौचालय के प्रोत्साहन राशि में गोलमाल और धांघली किए जाने की चर्चा पूर्व से होती रही है। जिसका अब खुलासा होने लगा है।

Avinash Roy

Chief in Editor at Samastipur Town Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *