समस्तीपुर रेल मंडल के स्टेशनों पर अब जनरल टिकट लेने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं, मोबाइल से ही काटे टिकट

समस्तीपुर:- अब मोबाइल पर ही अनारक्षित टिकट बुक करने से पांच प्रतिशत का अतिरिक्त बोनस मिलेगा। टिकट काउंटर पर भी लंबी लाइनों से छुटकारा मिल सकेगा। समस्तीपुर रेल मंडल के स्टेशनों पर जनरल टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और मंथली सीजन टिकट लेने के लिए अब लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अपने मोबाइल फोन से टिकट काट सकेंगे। इसके लिए एक विशेष यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा।

समस्तीपुर रेल मंडल के 36 स्टेशनों पर मोबाइल फोन से साधारण रेल टिकट की सुविधा मिल रही है। यात्री घर बैठे स्मार्ट फोन से किसी भी स्टेशन के लिए रेल टिकट खुद से काट सकते हैं। स्मार्ट फोन से प्लेटफार्म टिकट के साथ मासिक टिकट कटने की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जाकर यूटीएस मोबाइल टिकटिग एप डाउनलोड करना होगा। इस एप की सहायता से यात्री अपना टिकट काट सकते है।

एप को डाउनलोड कर करना होगा रजिस्टर्ड

यात्रियों को अपने स्मार्ट फोन से क्रीस द्वारा बनाया गया यूटीएस ऑन मोबाइल एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर मोबाइल में खोलना होगा। एप की मदद से यात्री जनरल टिकट, मंथली सीजन टिकट आदि कटवा सकते हैं। सबसे पहले एप को आईडी प्रूफ देकर रजिस्टर्ड करना होगा। उसके बाद आर वॉलेट में पैसा रिचार्ज कर मोबाइल में टिकट बुक करा सकते हैं। आर वॉलेट में कम से कम 100 से लेकर पांच हजार रुपए तक रख सकते हैं। मोबाइल से जनरल टिकट लेने पर यात्री को 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह छूट आर वॉलेट से किए गए रिचार्ज पर तीन महीनों तक मिलेगी।

20 मीटर से 2 किमी में करेगा काम

यूटीएस ऑन मोबाइल एप यात्री के नजदीकी स्टेशन से 20 मीटर से 2 किलोमीटर की दूरी तक काम करेगा। 20 मीटर से कम दूरी रहने पर एप से सामान्य टिकट नहीं कटेगा। इसे जीओ फेनसिग कहते हैं। बताया गया कि यह सुविधा चलती ट्रेन और स्टेशन कैंपस में नहीं मिलेगी। मोबाइल एप का टिकट रात 12 बजे तक ही वैध रहेगा।

Input: Danik Jagran

Related posts

Leave a Comment