पेड न्यूज पर निर्वाचन आयोग की रहेगी पैनी नजर

समस्तीपुर:- लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी कर रखी है। आम लोगों को दिगभ्रमित करने वाले समाचारों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। पेड न्यूज छापने वाले न्यूज पेपर के साथ-साथ संबंधित प्रत्याशियों एवं राजनीतिक दल पर भी कार्रवाई की जाएगी। उक्त बातें जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं मीडिया सर्टिफिकेशन मॉनीटरिग कमेटी के सदस्य सचिव बाल मुकुंद प्रसाद ने कही।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के द्वारा जिला स्तर पर पांच सदस्यीय कमेटी गठित की गई है जो प्रिंट, इलेक्ट्रोनिक एवं सोशल मीडिया पर इस तरह के पेड न्यूज प्रकाशित और प्रसारित होने की सूचना पर कार्रवाई करेगी। इस कमेटी में जिलाधिकारी/ निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है, जिसमें अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी राजीव रंजन सिन्हा, सहायक निर्वाची पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, प्रेस कॉसिल ऑफ इंडिया के द्वारा नामित एक पत्रकार के साथ-साथ भारत सरकार के आईबी के एक ऑफिसर को शामिल किया गया है।

सोशल मीडिया, प्रिट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर नजर रखने के लिए एक अलग से सेल गठित किया गया है, जो नियमित रूप से प्रत्याशियों, राजनीतिक दलों के नेताओं आदि के बयानों पर नजर रखेगी। उन्होंने मीडिया कर्मियों से कहा कि उम्मीदवारों को अपना विज्ञापन छपवाने से पूर्व निर्वाचन पदाधिकारी से अनुमति लेनी होगी।

प्रिंट या इलेक्ट्रोनिक मीडिया अगर किसी प्रकार का विज्ञापन प्रकाशित या प्रसारित करता है तो उसे भी इसकी सूचना निर्धारित प्रपत्र में निर्वाचन पदाधिकारी को देनी होगी। डीपीआरओ ने बताया कि जिला प्रशासन स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराने के लिए कटिबद्ध है। मीडिया कर्मियों को भी इसमें सहयोग करने की अपील की।

Related posts

Leave a Comment