पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण जरुरी : एसपी हरप्रीत कौर

समस्तीपुर:- शहर के सटे दुधपुरा स्थित पुलिस केन्द्र परिसर में पुलिस सप्ताह कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को पौधरोपण किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसपी हरप्रीत कौर ने कहा कि पर्यावरण को संतुलित बनाए रखने के लिए पौधरोपण जरुरी है। सबसे पहले हमें आसपास के वातावरण को स्वच्छ व प्रदूषण मुक्त रखने के लिए अपने घर से पौधरोपण की शुरूआत करती होगी। पर्यावरण सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम नहीं होने पर आने वाले समय में प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना होगा।

इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। उन्होंने लोगों से पौधरोपण करने की अपील करते हुए कहा कि पर्यावरण की देखभाल करना देश के हर नागरिक का कर्तव्य है। इसके पूर्व एसपी समेत पुलिस पदाधिकारियों ने परिसर में फलदार पौधे लगाकर कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। प्लाटून कमांडर के नेतृत्व में पुलिस कर्मियों ने एसपी को सलामी दी।

मौके पर प्रचारी प्रवर रामाकांत प्रसाद, नगर थानाध्यक्ष सीताराम, मुफस्सिल थानाध्यक्ष विक्रम आचार्य, संजय सिंह, चतुर्वेदी सुधीर कुमार, पुलिस मेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश यादव समेत दर्जनों पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

पुलिस कर्मियों को दी नसीहत, शारीरिक व मानसिक रुप से रहें चुस्त दुरुस्त

पुलिस केन्द्र में पुलिस सप्ताह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसपी ने प्रशिक्षु पुलिस कर्मियों से कहा कि लचीले स्वाभाव में परिवर्तन लाने की जरुरत है। पुलिस कर्मियों को मानसिक व शारीरिक रुप से चुस्त-दुरुस्त होना चाहिए। इसके साथ ही सर्तकता भी जरुरी है। आमलोगों से अलग आसपास की चीजों के आकलन की क्षमता अधिक होनी चाहिए।

उन्होंने पुलिस कर्मियों को योगाभ्यास व शारीरिक व्यायाम करने की नसीहत दी। कहा कि योग एक औषधि है, जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। योगाभ्यास से शारीरिक व मानसिक दुर्बलता नष्ट होती है। उन्होंने प्रशिक्षु पुलिस कर्मियों से प्रशिक्षण की कठिनाइयों के बारे में पूछा। कहा कि योग व शारीरिक व्यायाम का नियमित अभ्यास करें। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षु पुलिस कर्मियों को मास्टर ट्रेनर द्वारा योगाभ्यास कराने की जानकारी दी।

Related posts

Leave a Comment