B.Ed के लिए स्नातक में 50% अंक अनिवार्य

राज्य के बीएड कॉलेजों में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नामांकन प्रवेश परीक्षा के आधार पर होना है, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। प्रवेश परीक्षा का जिम्मा नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी को दिया गया है। इस परीक्षा में शामिल होने की न्यूनतम योग्यता स्नातक है।

स्नातक तृतीय वर्ष के विद्यार्थी भी इस परीक्षा में शामिल होने के योग्य नहीं हैं। सिर्फ वही विद्यार्थी अभ्यर्थी हो सकते हैं जिन्होंने कम से कम स्नातक की परीक्षा पूरी कर ली है। एनओयू प्रशासन ने स्नातक में कम से कम 50% अंक होने की अनिवार्यता रखी है। लेकिन किसी अभ्यर्थी के स्नातक में 50% से कम अंक हों और स्नातकोत्तर में 50% या उससे अधिक अंक हों, तो वे अभ्यर्थी भी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के योग्य होंगे।

वहीं बीई और बीटेक वाले अभ्यर्थियों के लिए स्नातक स्तर पर 55% अंकों की अनिवार्यता है। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए एनओयू प्रशासन ने 10 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाने का निर्णय लिया है। इसमें पटना के अलावा छपरा, गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, दरभंगा, मधेपुरा, मुंगेर, पूर्णिया और आरा में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। परीक्षा दो घंटों की होगी।

Input : Dainik Bhaskar

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *