20 जनवरी को शुरू हो सकता है चैता गांव का नवनिर्मित बिजली सबस्टेशन

समस्तीपुर/उजियारपुर:- प्रखंड के चैता गांव में सात करोड़ रुपये की लागत से बना बिजली सब स्टेशन बन कर तैयार हो चुका है। इससे जल्द ही किसानों के खेतों में पटवन के लिए बिजली की आपूर्ति शुरू होगी। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो 20 जनवरी से इसे ऑन कर दिया जाएगा।

इससे चैता उत्तरी, दक्षिणी, बिरनामा, अंगार, मुरियारो आदि पंचायतों के 10 गांवों के साथ ही सबसे उपेक्षित कहे जाने वाले सुदूर ग्रामीण इलाका चैता दक्षिणी पंचायत में विकास की नई गाथा शुरू होगी। जानकारों की माने तो चैता दक्षिणी का चौर कहा जाने वाला सगमा गांव विगत दो वर्ष पूर्व तक बिजली से अलग थलग रहने का दंश झेल रहा था, वहां सब स्टेशन बनना मील के पत्थर से कम नहीं है।

पंचायत के पूर्व मुखिया कमलकांत राय के अनुसार सब स्टेशन से किसानों को तो फायदा होगा ही उद्योग भी लेंगे। फिलहाल देश की नामी टायर कम्पनी गांव के 70 एकड़ जमीन में टायर फैक्ट्री लगाने के लिए फरवरी में करार करने वाली है। इतना ही नहीं इस 15 मेगावाट सब स्टेशन के 6 फीडर में से 4 फीडर केवल किसानों के पटवन के लिए सुरक्षित रहेगा। इससे किसानों को अनवरत बिजली मिलेगी। जिससे फलत: पटवन में बाधा नही होगी।

किसानों का जागरूक होना आवश्यक :

किसानों में बोरिंग के कनेक्शन के लिए अभिरुचि जगाने की जरूरत है। मौके पर साइट इंजीनियर जितेंद्र कुमार ने बताया इसको लेकर प्रखंड में नि:शुल्क कनेक्शन देने के लिए काउंटर बनाया गया है। जहां ज्यादा से ज्यादा संख्या में किसानों का आवेदन आने पर किसानों के नलकूपों तक बिजली का तार व पोल लगाया जाएगा।

Avinash Roy

Chief in Editor at Samastipur Town Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *