15 जनवरी से समस्तीपुर शहर में भारी वाहनों की नो इंट्री

समस्तीपुर:- यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने की दिशा में अब शहरी क्षेत्र में भी भारी वाहनों की इंट्री पर रोक लगा दिया गया है। जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिये गये निर्णय के बाद जिला प्रशासन इसे धरातल पर उतारने की प्रक्रिया में जुट गयी है। इसके तहत शहरी क्षेत्र में सुबह आठ बजे से संध्या आठ बजे तक भारी एवं मध्यम मालवाहक वाहनों की इंट्री पर पूर्णतया रोक लगायी गयी है।

डीएम चंद्रशेखर सिंह के आदेशानुसार आगामी 15 जनवरी से शहरी क्षेत्र में भारी एवं मध्यम मालवाहन वाहनों की इंट्री पर रोक लगा दी गयी है। इसको देखते हुये डीटीओ लालबाबू सिंह ने जिले में सात स्थानों को चिंहित किया गया है, जहां से भारी वाहनों की इंट्री को निर्धारित समय में शहर में जाने से रोका जा सके। इसको लेकर संबंधित क्षेत्र के थानाध्यक्षों को भी पत्र जारी किया है। ताकि 15 जनवरी से जिले में सख्ती से भारी वाहनों की इंट्री को रोकी जा सके।

इमरजेंसी वाहन होंगे मुक्त :

शहर में नो इंट्री को देखते हुये इमरजेंसी वाहनों की इससे अलग रखा गया है। इसके तहत डेयरी, पेट्रोल टैंकर, विद्युत विभागीय वाहन, अग्निशमन वाहन को छोड़कर अन्य भारी वाहन को प्रतिबंधित किया गया है। वहीं शहरी क्षेत्र में एफसीआई के खाद्यान्न वाने वाहनों को भी इंट्री दी गयी है। लेकिन इसके लिये सभी खाद्यान्न लदे वाहनों को ब्रेक लेकर परिचालित करना होगा। साथ ही लदान क्षमता से अधिक वाहन पर लदान होने पर वाहन को जब्त कर जुर्माना वसूल किया जायेगा। डीटीओ ने बताया कि जिस दिन खाद्यान्न वाहने वाहन परिचालित होंगे, इसकी सूचना पूर्व में ही विभाग को देनी होगी। ताकि ट्रैफिक व्यवस्था को निर्देश दिया जा सके।

सात स्थानों पर वाहनों का होगा ब्रेक :

समस्तीपुर शहर में नो इंट्री को लागू करने के लिये सात स्थानों को चिंहित कर चेक पोस्ट निर्माण करना सुनिश्चित किया गया है। ताकि यहां भारी वाहनों को रोकी जा सके। इसमें कल्याणपुर थाना क्षेत्र के जटमलपुर, पूसा थाना के गढ़िया चौक, ताजपुर थाना के आधारपुर में चेक पोस्ट बनाया गया है। इसी प्रकार मुसरीघरारी थाना के मुसरीघरारी चौक, मुसरीघरारी-समस्तीपुर पथ में औद्योगिक प्रांगण के आसपास, मुफस्सिल थाना के विशनपुर चौक एवं वारिसनगर थाना के हांसा चौक पर भी चेक पोस्ट बनाया गया है।

Related posts

Leave a Comment