विद्यापति इंटर महाविद्यालय के छात्रों ने बिहार बोर्ड के खिलाफ खोला मोर्चा, सड़क जाम कर दिया धरना-प्रदर्शन

समस्तीपुर/विद्यापतिनगर [पद्माकर सिंह लाला] :- विद्यापति इंटर महाविद्यालय के सैंकड़ों छात्रों का पंजीकरण व परीक्षा प्रपत्र फार्म भरने से वंचित कर महाविद्यालय की प्रस्वीकृति रद्द किए से आक्रोशित छात्रों व अभिभावकों ने शुक्रवार को मोर्चा खोल दिया। सैंकड़ों की संख्या में जुटे लोंगो ने प्रखंड कार्यालय के सामने विद्यापतिनगर-दलसिंहसराय मुख्य पथ को जाम कर रोषपूर्ण प्रदर्शन शुरू कर दिया।इसके बाद आक्रोशित लोंगो ने आक्रोश मार्च निकाला तथा राज्य सरकार, बिहार विघालय परीक्षा समिति व शिक्षा विभाग के विरूद्ध रोषपूर्ण प्रदर्शन किया।

धरना स्थल पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए छात्रों ने कहा कि बोर्ड शिक्षा से खिलवाड़ कर रही है। इसी का परिणाम है कि राज्य सरकार की शैक्षिक नीति की नाकामी की वजह से लगभग 1800 छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है। इसे हम कतई बर्दाश्त नहीं कर करेंगे। वक्ताओं ने कहा कि माननीय उच्च न्यायालय, पटना के आदेश के बावजूद बिहार बोर्ड की मनमानी पूर्ण रवैया अख्तियार किया है। नतीजतन विवश हो सड़क पर आंदोलन के लिए उतारू हो गए है। छात्रों ने कहा कि बिहार बोर्ड की कारगुजारियों की वजह से सैंकड़ों प्रतिभावान बच्चों को आज दर-दर की ठोकर खानी पड़ रही है। जबकि परीक्षा फरवरी में होनी है। यह बिहार की शिक्षा व्यवस्था के लिए कलंक है। करीब तीन घंटे बाद थानाध्यक्ष मुकेश कुमार ने आंदोलनरत छात्रोंं को समझा-बुझा कर जाम छुङवाया।

क्या है मामला:

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति उच्चतर माध्यमिक द्वारा  
विद्यापति इंटर महाविद्यालय का प्रस्वीकृति रद्द किये जाने के कारण महाविद्यालय में नामांकित शैक्षणिक सत्र 2017- 19 के इंटरमीडिएट के 18 सौ छात्र रजिस्ट्रेशन व फॉर्म भरने से वंचित रह गए।

फोटो: सङक जाम कर धरना-प्रदर्शन करते छात्र 

मामले को लेकर वंचित छात्र कई बार कर चुके हैं आंदोलन :

पंजीकरण व परीक्षा फॉर्म भरने से वंचित छात्रों ने गत 31 अक्टूबर को महाविद्यालय में तोड़फोड़ किया था।वहीं 19 नवम्बर को विद्यापति स्मारक चौक पर सड़क जाम व आगजनी कर उग्र छात्रों ने प्रदर्शन करते हुये जमकर बबाल काटा था। गत 2 दिसम्बर को महाविद्यालय बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले शिक्षक व छात्रों ने भी प्रखंड मुख्यालय के समीप सड़क जाम कर धरना प्रदर्शन किया था।वहीं आक्रोशित छात्रों ने 10 जनवरी 2019 को महाविद्यालय में मेन गेट का ताला व उपस्कर को तोड़कर क्षतिग्रस्त कर दिया था।

छात्रों के समर्थन में आज माले करेगा आंदोलन व सड़क जाम:

विद्यापति इंटर कॉलेज के फॉर्म भरने से वंचित छात्रों के समर्थन में माले नेता ब्रजकिशोर सिंह चौहान के नेतृत्व में सड़क जाम व धरना प्रदर्शन करने की जानकारी माले नेता ने दी है।

समस्तीपुर टाउन संवाददाता पद्माकर सिंह लाला की रिपोर्ट 

Related posts

Leave a Comment